Home > Archived > रेलवे से आगे निकला लोक निर्माण विभाग

रेलवे से आगे निकला लोक निर्माण विभाग

रेलवे से आगे निकला लोक निर्माण विभाग

ग्वालियर। शास्त्री पुल पड़ाव के समकक्ष मानसिंह चौराहा, गांधी रोड से सिंधिया विद्यालय पड़ाव तक 49.4 करोड़ रुपये की लागत से निर्माणाधीन रेलवे ओवर ब्रिज के निर्माण में जहां रेलवे विभाग का रवैया उदासीन दिखाई पड़ रहा है, वहीं लोक निर्माण विभाग (ब्रिज डिवीजन) अपने हिस्से के पुल निर्माण प्रगति की निर्धारित अवधि से करीब 15 प्रतिशत आगे चल रहा है।

उल्लेखनीय है कि मानसिंह चौराहा से सिंधिया विद्यालय के सामने तक निर्माणाधीन इस रेलवे ब्रिज के निर्माण की एजेंसी लोक निर्माण विभाग (ब्रिज डिवीजन) है। चूंकि पुल निर्माण के लिए निर्धारित स्थल के बीचों-बीच रेलवे की पटरियां निकली हैं। इस कारण मध्य के 60 मीटर हिस्से का निर्माण रेलवे विभाग स्वयं कराएगा। जबकि दोनों ओर के 500 मीटर हिस्से को लोक निर्माण विभाग को तैयार करना है।

लोक निर्माण विभाग ने 1 अगस्त 2015 को इस पुल का निर्माण दोनों ओर से एक साथ शुरू किया था और करीब साढ़े 10 महीनों में इस पुल के दोनों ओर 75 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा कर लिया है। विभागीय टेंडर के अनुसार इस अवधि तक विभाग को पुल का लगभग 60 प्रतिशत काम पूरा करना था। इस तरह पुल निर्माण में अब तक करीब 15 प्रतिशत अधिक प्रगति हुई है। सूत्र बताते हैं कि रेलवे में अब तक अपने हिस्से के पुल निर्माण हेतु टेंडर प्रक्रिया भी आरंभ नहीं की है। जबकि इस पुल के निर्माण हेतु पूरा पैसा लोक निर्माण विभाग ही रेलवे को देगा।
प्राक्कलन नहीं बना पा रहा रेलवे
सूत्र बताते हैं कि रेलवे अपने हिस्से के 60 मीटर पुल निर्माण हेतु अब तक प्राक्कलन (एस्टीमेंट) तैयार नहीं कर पा रहा है। इस पुल निर्माण की अनुमानित लागत तय होने के बाद ही रेलवे लोक निर्माण विभाग से इस राशि की मांग करेगा। इसके बाद ही टेंडर प्रक्रिया आरंभ हो सकेगी।

ऊंचाई बढ़ाने को लेकर है विवाद
बताया जा रहा है कि पुल की ऊंचाई आधा मीटर अधिक बढ़ाने को लेकर रेलवे और लोक निर्माण विभाग के बीच विवाद है। काम शुरू होने से पूर्व 9 मीटर ऊंचाई पर सहमति जताने वाला रेलवे अब आधा मीटर ऊंचाई बढ़वाना चाहता है। वहीं लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अब चूंकि पिलर और पुल की ढलाई का काम आधे से अधिक पूरा हो गया है इस कारण अब यह कर पाना संभव नहीं है। ऐसे में लोक निर्माण विभाग के अधिकारी केन्द्र और प्रदेश के अधिकारियों तथा राजनीतिक स्तर पर इस परेशानी का हल निकालने का प्रयास कर रहे हैं।

हटेगा मानसिंह प्रतिमा का गोलम्बर
रेलवे ओवर ब्रिज की लम्बाई अधिक होने के कारण मानसिंह प्रतिमा के बाहरी गोलम्बर को हटाया जाएगा। इस तरह अंदर के छोटे गोलम्बर के साथ यह प्रतिमा यहां स्थापित रह सकती है। हालांकि प्रतिमा के कारण रास्ता बाधित भी होगा प्रतिमा का महत्व भी कम होगा। इस कारण भविष्य में इस प्रतिमा को गांधी रोड की ओर थोड़ा खिसकाकर या फिर निकट स्थित पार्क में स्थापित किए जाने पर विचार किया जा सकता है।

बजरी से टूटी एसकेव्ही की दीवार
पुल निर्माण हेतु सोफा गैलरी के निकट सड़क किनारे रखी गई बजरी व अन्य सामग्री के दबाव से सिंधिया कन्या विद्यालय की दीवार का लगभग 70 फुट हिस्सा धसककर गिर गया। विद्यालय प्रबंधन को पता चलते ही ठेकेदार और विभागीय अधिकारियों को बुलाकर तुरंत दीवार निर्माण के आदेश दिए गए। अब ठेकेदार इस दीवार का निर्माण करा रहा है। वहीं विद्यालय प्रबंधन ने निर्माण कार्य पूरा होने तक दीवार के इस टूटे हुए हिस्से के पास सुरक्षा गार्ड बैठा दिए हैं।

इन्होंने कहा
'रेलवे के एईएन से बात हुई है। उन्होंने बताया कि टेंडर की प्रक्रिया चल रही है। हमारे काम की प्रगति लगभग 15-20 प्रतिशत आगे है तथा समय से पूर्व इसे पूरा कर दिया जाएगा।'

मोहर सिंह जादौन
कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग
सेतु संभाग ग्वालियर

Updated : 23 Jun 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top