Home > Archived > योग दिवस परबाबा रामदेव ने रचा इतिहास, फरीदाबाद में बने ये रिकॉर्ड

योग दिवस परबाबा रामदेव ने रचा इतिहास, फरीदाबाद में बने ये रिकॉर्ड

योग दिवस परबाबा रामदेव ने रचा इतिहास, फरीदाबाद में बने ये रिकॉर्ड
X

योग दिवस परबाबा रामदेव ने रचा इतिहास, फरीदाबाद में बने ये रिकॉर्ड

फरीदाबाद। फरीदाबाद में चल रहे स्वामी रामदेव के पांच दिवसीय योग शिविर के अंतिम दिन शीर्षासन करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया। रामदेव खुद भी इस रिकॉर्ड से उत्साहित हैं। उन्होंने खुद भी शीर्षासन किया।

फरीदाबाद में योग गुरु बाबा रामदेव के योग शिविर में शीर्षासन और दंड बैठक के दो गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड बने हैं। बताया जा रहा है कि 408 योगियों ने 17 शीर्षासन करने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले स्विट्जरलैंड में 265 लोगों ने एक साथ शीर्षासन करने का विश्व रिकॉर्ड बनाया था। एक मिनट में 84 पौंड वजन पीठ पर रखकर 51 दंड बैठक लगाने वाले रोहताश सिंह ने बताया कि रिकॉर्ड बाबा रामदेव व इंडियन आर्मी को समर्पित किया गया है। फरीदाबाद के सेक्टर-12 ग्राउंड पर स्वामी रामदेव के योग शिविर में आज 5वें व अंतिम दिन योग करने वालों की ऐसी भीड़ उमड़ी कि विश्व रिकॉर्ड बन गया।

यहां पर बता दें कि योग शिविर शुरू होने के साथ स्वामी रामदेव ने दावा किया था कि 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर फरीदाबाद विश्व रिकॉर्ड का गवाह होगा। यहां पर मंगलवार को एक लाख से ज्यादा लोग योग शिविर में पहुंचे और योग किया। आचार्य बालकृष्ण ने भी स्वामी रामदेव के साथ योग शिविर में भाग लिया। इस दौरान रामदेव लोगों में योग के प्रति जागरूकता देख कर काफी खुश दिखे।

दिल्ली से सटे फरीदाबाद सेक्टर 12 स्थित मैदान में योग महागुरु बाबा रामदेव के नेतृत्व में सुबह चार बजे योग का कार्यक्रम शुरू हुआ। योगगुरु बाबा रामदेव ने ओम के उच्चारण के साथ योग का शुभारंभ किया। लोगों को योग कराने के लिए बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण भी मंच पर आसीन हुए। साथ ही केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने भी बाबा रामदेव के साथ मंच पर योग किए।

Updated : 21 Jun 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top