Latest News
Home > Archived > भारत सहित विश्वभर में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

भारत सहित विश्वभर में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

भारत सहित विश्वभर में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
X

भारत सहित विश्वभर में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस


नई दिल्ली| भारत सहित पूरे विश्व में दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लोगों ने जमकर योग कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चंडीगढ़ के कैपिटल कॉम्प्लेक्स में तीस हजार लोगों के साथ योग किया और अगले एक साल में योग से मधुमेह खत्म करने का लक्ष्य दिया। वहीं, देश के अन्य हिस्सों में भी आयोजित योग शिविरों में कई मंत्रियों सहित बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया।

राष्ट्रपति मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन में योग प्रदर्शन का उद्धाटन किया और लोगों से योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने की अपील की। वहीं, भारत में अमेरिकी राजदूत रिचर्ड राहुल वर्मा ने दूतावास के अन्य अधिकारियों के साथ दिल्ली में अमेरिकी दूतावास में योगासन किए।

एक ओर जहां चंडीगढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योग कर रहे थे तो वहीं दूसरी ओर भारत-पाक सीमा पर सुरक्षा बलों के जवान भी योग कर रहे थे। अमृतसर स्थित वाघा बार्डर पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने भी योग किया। साथ ही अमृतसर स्थित सादकी चौकी, जलियांवाला बाग में भी योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में लोगों ने हिस्सा लिया।
श्रीनगर में योग दिवस के अवसर पर आयोजित शिविर में बड़ी तादात में महिलाओं-पुरुषों ने हिस्सा लिया।

चंडीगढ़ में आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक ट्रेनर की तरह नजर आए। उन्होंने मंच पर लोगों को संबोधित करने के बाद केवल एक मिनट में 90 हजार स्केयर मीटर में बने पूरे पंडाल को तीव्र गति से चलते हुए माप दिया।

फरीदाबाद में भी बाबा रामदेव के योग कार्यक्रम में चार विश्व रिकॉर्ड बनाए गए। कार्यक्रम में एक लाख से ज्यादा लोगों ने एक साथ योग किया। इस दौरान वहां मुख्य अतिथि के रुप में मौजूद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने भी योगासन किए। नौसेना कर्मियों ने भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर विमान वाहक पोत आईएनएस विराट पर योगासन किया। सीआरपीएफ के जवानों ने भी योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया और योगासन किया।

दिल्ली में नौसेना प्रमुख सुनील लाण्बा, केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू, उपराज्यपाल नजीब जंग, भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी ने अलग अलग जगहों पर योग किया। पुलिस आयुक्त आलोक वर्मा ने भी योग दिवस पर योगासन किया। मुख्यमंत्री केजरीवाल के घर के बाहर भूख हड़ताल पर बैठे भाजपा सांसद महेश गिरी ने भी योग दिवस के अवसर पर योगासन किया।

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने संसदीय क्षेत्र लखनऊ में योगासन किए। उनके साथ शिया धर्म गुरू मौलाना यासूब अब्बास भी मौजूद रहे। केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और मेरठ के सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने मेरठ में योगाभ्यास किया। महाराष्ट्र के राज्यपाल सी विद्यासागर राव ने भी वहां आयोजित योग शिविर में हिस्सा लिया और योगासन किया। साथ ही, योग शिविर में भाजपा नेता शायना एनसी और अभिनेता -फिल्मकार अरबाज खान भी योग करते नजर आए।

अहमदाबाद में आयोजित योग शिविर में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने योगासन किया। हैदाराबाद में भी केंद्रीय श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय योग कार्यक्रम में सम्मिलित हुए और वहां उपस्थित लोगों के साथ योग किया। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह , केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल एवं केंद्रीय राज्य मंत्री राम शंकर कठेरिया ने रायपुर में आयोजित योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में योग किया। यहां योग शिक्षकों के अलावा काफी संख्या में लोगों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया। धर्मशाला में बीसीसीआई प्रमुख और भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर और क्रिकेटर हरभजन सिंह योग कार्यक्रम में शामिल हुए।

नागपुर में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने योगासन किया। इस अवसर पर बिहार में सीवान के गांधी मैदान में योग शिविर का आयोजन किया गया जिसमें केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद सहित सैकड़ों लोगों ने हिस्सा लिया। मुजफ्फरपुर में आयोजित योग कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव शामिल हुए। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और भाजपा नेता ओम माथुर ने भी जयपुर में आयोजित योग शिविर में हिस्सा लिया।

गोवा के मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित योग शिविर में हिस्सा लिया और कहा कि आज का पूरा दिन एक बड़े कार्यक्रम के रुप में मनाया जाएगा। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार और अभिनेत्री बिपाशा बसु ने बेंगलुरू में आयोजित योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। वहीं, त्रिपुरा के अगरतला में बड़ी संख्या में लोगों ने योगाभ्यास किया।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने भी देहरादून में आयोजित योग शिविर में हिस्सा लिया। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी केरल के तिरुवनंतपुरम में योग किया। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने भी विजयवाड़ा में आयोजित योग शिविर में हिस्सा लिया।

Updated : 2016-06-21T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top