Home > Archived > भारत चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में, ब्रिटेन-बेल्जियम का मुकाबला ड्रा

भारत चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में, ब्रिटेन-बेल्जियम का मुकाबला ड्रा

भारत चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में, ब्रिटेन-बेल्जियम का मुकाबला ड्रा
X

भारत चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में, ब्रिटेन-बेल्जियम का मुकाबला ड्रा

लंदन। आस्ट्रेलिया के हाथों अपना अंतिम मैच हारने वाली भारतीय टीम गंवाकर चैम्पियंस ट्रॉफी-2016 का फाइनल में पहुंच गई है। ब्रिटेन तथा बेल्जियम का मुकाबला बराबरी पर छूटने के बाद भारत खिताबी मुकाबले में पहुंचा है, जहां उसका सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा। फाइनल मैच शुक्रवार को होगा। शुक्रवार को ही तीसरे और चौथे स्थान के लिए जर्मनी तथा ब्रिटेन के बीच सामना होगा जबकि पांचवें और छठे स्थान के लिए कोरिया और बेल्जियम की टीमें एक दूसरे से भिड़ेंगी।

आस्ट्रेलिया ने गुरुवार को भारत को 4-2 से हराकर अजेय रहते हुए तालिका में अपनी स्थिति मजबूत की थी। उसने हालांकि भारत की स्थिति खराब कर दी थी। आस्ट्रेलिया इस मैच से पहले ही फाइनल में पहुंच चुका था। इस टूर्नामेंट में भारत की पांच मैचों में यह दूसरी हार थी। उसे दो मैचों में जीत मिली जबकि एक मैच में हार और एक मैच बराबरी पर छूटा। भारत के खाते में सात अंक हैं। दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया ने चार मैच जीते हैं, एक ड्रॉ रहा है। उसके पास 13 अंक हैं।

हार के बाद भारत की पूरी उम्मीद ब्रिटेन और बेल्जियम के बीच होने वाले मुकाबले पर टिकी हुई थी। इस मैच के ड्रॉ होने पर भारत आसानी से फाइनल में पहुंच जाता लेकिन किसी एक टीम के हक में परिणाम जाने पर उसके लिए समीकरण बदल जाते। ब्रिटेन अगर जीत जाता तो वह 8 अंकों क साथ फाइनल में पहुंच जाता। दूसरी ओर, इस मैच में अगर बेल्जियम की जीत होती तो भारत तथा बेल्जियम के सात-सात अंक हो जाते और तब जाकर गोल अंतर के लिहाज से फाइनल में पहुंचने वाली टीम के नाम का फैसला होता। गोल अंतर से भी बात नहीं बनती तो फिर पूल मैच में विजयी रहने वाली टीम को फाइनल खेलने का मौका मिलता। एसे में बेल्जिमय बाजी मार जाता क्योंकि उसे भारत को पूल मैच में हराया था।

Updated : 2016-06-17T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top