Home > Archived > फिर भारतीय सीमा में घुसे चीनी सैनिक, चॉकलेट से सुलझा मामला

फिर भारतीय सीमा में घुसे चीनी सैनिक, चॉकलेट से सुलझा मामला

फिर भारतीय सीमा में घुसे चीनी सैनिक, चॉकलेट से सुलझा मामला
X

फिर भारतीय सीमा में घुसे चीनी सैनिक, चॉकलेट से सुलझा मामला


नई दिल्ली| भारतीय सेना और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के जवानों के बीच गुरूवार को अरूणाचल प्रदेश में उस समय क्षडप हुई जब 276 चीनी सैनिक सीमा पर चार विभिन्न स्थानों से भारतीय क्षेत्र में घुस आए।

सूत्रों के मुताबिक घटना अरुणाचल प्रदेश के यांग्त्से इलाके में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास शंकर टिकरी में हुई और चीनी सैनिकों का कहना है कि यह क्षेत्र चीन का है। इस क्षेत्र की सुरक्षा भारतीय सेना करती है। भारतीय सेना ने भी त्वरित कार्रवाई करते हुए पीएलए के सैनिकों को आगे बढ़ने से रोका।

बताया जा रहा है कि 215 सैनिकों ने शंकर टिकरी, 20-20 सैनिकों की टुकड़ी अरुणाचल के थांग ला और मेरा गाप से व 21 अन्य सैनिकों का दल यांकी-1 से घुसने का प्रयास कर रहा था। कहा जा रहा है कि तनाव तब जाकर दूर हुआ जब चीनी सेना के चार अफसर एक दुभाषिए के साथ भारतीय सेना के कमांडिंग आफिसर से मिले और उन्हें दो पैकेट चॉकलेट दिया।

ज्ञात हो कि यांग्त्से दोनों देशों के बीच विवादित क्षेत्रों में से एक है और यह भारतीय क्षेत्र है। इस क्षेत्र में चीन के सैनिक 2011 से ही समय-समय पर कथित रूप से घुसपैठ करते रहे हैं। 2011 से समय-समय पर चीनी सैनिक इस भाग में घुसने का प्रयास करते रहते है।इस बीच गृह राज्यमंत्री किरण रिजीजू ने कहा कि चॉकलेटों के आदान प्रदान के साथ झड़प समाप्त हो गई।

Updated : 2016-06-16T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top