Home > Archived > राष्ट्रपति के बाद प्रधानमंत्री भी करेंगे अफ्रीकी देशों का दौरा

राष्ट्रपति के बाद प्रधानमंत्री भी करेंगे अफ्रीकी देशों का दौरा

राष्ट्रपति के बाद प्रधानमंत्री भी करेंगे अफ्रीकी देशों का दौरा
X

राष्ट्रपति के बाद प्रधानमंत्री भी करेंगे अफ्रीकी देशों का दौरा


नई दिल्ली। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अफ्रीका के साथ भारतीयों की पुरानी मित्रता को याद करते हुए कहा है कि राष्ट्रपति के तौर पर अफ्रीका के तीन देशों का उनका दौरा आकस्मिक नहीं है। कुछ दिनों पहले उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी ने ट्यूनीशिया और मोरक्को का दौरा किया था और जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी चार-पांच अफ्रीकी देशों का दौरा करेंगे।

घाना में भारतीय उच्चायुक्त के. जीवा सागर की ओर से आयोजित स्वागत समारोह में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति मुखर्जी ने कहा कि इन दौरो के माध्यम से हम संदेश देना चाहते हैं कि हम आपके साथ खड़े हैं। अफ्रीका के साथ भारतीयों की पुरानी मित्रता को याद करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि समय के साथ यह रिश्ता प्रगाढ़ होता चला गया।

राष्ट्रपति ने भारतीय समुदाय के लोगों से भारत सरकारी की डिजिटल इंडिया’, ‘स्टार्टअप इंडिया’, ‘स्टैंड अप इंडिया’, ‘स्वच्छ भारत मिशन’ और ‘स्मार्ट सिटी’ जैसे कार्यक्रमों से जुड़ने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि अफ्रीका के साथ भारत का व्यापार 70 अरब डॉलर से अधिक है और निवेश भी करीब 35 अरब डॉलर है। घाना और दूसरे अफ्रीकी देशों के साथ भारत की मित्रता का जिक्र करते हुए मुखर्जी ने कहा कि भारत ने पिछले कुछ वषरें में घाना को कई परियोजनाओं के लिए 40 करोड़ डॉलर का रियायती कर्ज प्रदान किया है।

राष्ट्रपति ने कहा कि एक्जिम बैंक रेल परियोजना के लिए भारत धन मुहैया करा रहा है। भारत-घाना द्विपक्षीय व्यापार तीन अरब डॉलर तक पहुंच गया है और यहां भारतीय निवेश भी करीब एक अरब डॉलर का है। उन्होंने भारत की अर्थव्यवस्था में भारतीय मूल के लोगों की भूमिका की जमकर सराहना की। राष्ट्रपति मुखर्जी ने कहा कि प्रवासियों की सक्रिय भूमिका के बगैर इन बड़े प्रयास संभव नहीं होते। आप भारत की बढ़ती आर्थिक ताकत में चौतरफा इजाफा करने वाले हो गए हैं। मैं आपकी प्रतिबद्धता के लिए आपका धन्यवाद करता हूं।

Updated : 14 Jun 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top