Home > Archived > जयारोग्य में जीवन रक्षक यंत्र बीमार

जयारोग्य में जीवन रक्षक यंत्र बीमार

जयारोग्य में जीवन रक्षक यंत्र बीमार

ग्वालियर। जयारोग्य चिकित्सालय में उपचार के लिए आने वाले मरीजों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अस्पताल के टॉ्रमा सेन्टर से लेकर आईसीयू में भर्ती मरीजों को बचाने के लिए जो जीवन रक्षक यंत्र हैं उनमें से अधिकांश खराब पड़े हुए हैं। यहां तक कि आईसीयू में लगे वेन्टीलेटर में से अधिकांश वेन्टीलेटर भी खराब हैं।

स्थिति यह है कि आईसीयू में भर्ती होने वाले मरीजों को खराब वेन्टीलेटर पर ही लिटा दिया जाता है। जयारोग्य चिकित्सालय के ट्रॉमा सेन्टर में लगभग 10 वेन्टीलेटर हैं, लेकिन इनमें से सिर्फ 3 से 4 वेन्टीलेटर ही ठीक हैं। वेन्टीलेटर खराब होने के कारण गम्भीर स्थिति में ट्रॉमा सेन्टर पहुंचने वाले मरीजों को अपनी जान तक से हाथ धोना पड़ता हैं। लेकिन अस्पताल प्रबंधन इन्हें सही कराने की सुध ही नहीं ले रहा है, इसके साथ ही ट्रॉमा सेन्टर में लगे अधिकांश एसी भी खराब हैं। उधर पत्थर वाले भवन के सामने स्थित मेडीसिन के आईसीयू का भी यही हाल है, यहां कुछ माह पहले ही नए वेन्टीलेटर मंगाए गए थे। वह भी खराब पड़े हुए हैं। चिकित्सकों की माने तो आईसीयू के लिए मंगाए गए नए वेन्टीलेटर के लिए सेन्ट्रल ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती हैं, लेकिन ऑक्सीजन ना होने के कारण यह वेन्टीलेटर आए दिन खराब होते रहते हैं। इसके साथ ही कई बार बिजली के आने जाने के कारण भी वेन्टीलेटर खराब हो जाते हैं जिससे मरीजों को परेशानी उठाना पड़ती है।

सर्जरी में भी हालत खराब
सर्जरी विभाग में लगे 8 वेन्टीलेटर में से इन दिनों एक ही वेन्टीलेटर काम कर रहा हैं, जिसके कारण मरीजों को परेशानी हो रही है। जब गम्भीर मरीज को यहां लाया जाता है तो उसे ट्रॉमा सेन्टर में शिफ्ट कर दिया जाता हैं जिससे उसका उपचार ठीक से नहीं हो पाता है।

कभी भी हो सकते हैं खराब
जयारोग्य चिकित्सालय के कार्डियोलॉजी विभाग में लगे वेन्टीलेटर सही चल रहे हैं, लेकिन यहां लम्बे समय से एचटी कनेक्शन ना होने के कारण यहां के वेन्टीलेटर भी कभी भी खराब हो सकते हैं, एचटी कनेक्शन के लिए विद्युत विभाग को संभागायुक्त द्वारा भी निर्देश दिए जा चुके हैं, लेकिन अभी तक एचटी कनेक्शन नहीं किया गया।

'वेन्टीलेटर विद्युत यंत्र हैं, और विद्युत यंत्र में खराबी आती रहती है। वेन्टीलेटर जैसे ही खराब होते हैं, उन्हें ठीक करवा दिया जाता हैं।''

डॉ. जे.एस. सिकरवार
अधीक्षक जयारोग्य चिकित्सालय

Updated : 13 Jun 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top