Home > Archived > राष्ट्र निर्माण में युवाओं की महती भागीदारी: तोमर

राष्ट्र निर्माण में युवाओं की महती भागीदारी: तोमर

पौधारोपण कर 1.89 करोड़ के जिम्नेजियम हॉल का किया लोकार्पण

ग्वालियर। भारत दुनिया का सबसे शक्तिशानी राष्ट्र बनेगा। 21वीं सदी भारत की होगी। राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भागीदारी महत्वपूर्ण होगी। गत दो वर्षों में देश की दशा और दिशा दोनों बदले हैं। विश्व परिदृश्य में भारत का प्रभाव पूरी दुनिया में बढ़ा है। भारत की पहचान तीसरी शक्ति के रूप में की जाने लगी है। आने वाले समय में भारत दुनिया की सबसे बड़ी शक्ति बनेगा। राष्ट्र निर्माण में देश के युवाओं की महती भागीदारी होती है। उन्हें अपने इस दायित्व को याद रखना चाहिए।

यह बात रविवार को माधवराव सिंधिया शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्यालय के बहुउद्देश्यीय जिम्नेजियम हॉल के लोकार्पण एवं पुरस्कार वितरण समारोह में केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने मुख्य अतिथि की आसंदी से कही। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में म.प्र. के पुलिस महानिदेशक सुरेन्द्र सिंह यादव, जीवाजी विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. संगीता शुक्ला, साडा अध्यक्ष राकेश जादौन, भाजपा जिलाध्यक्ष देवेश शर्मा, पुलिस महानिरीक्षक आदर्श कटियार, जिलाधीश डॉ. संजय गोयल, पुलिस अधीक्षक हरिनारायणचारी मिश्रा उपस्थित थे। अध्यक्षता संत कृपाल सिंह ने की। इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री तोमर ने विज्ञान महाविद्यालय के अतीत के दिनों को याद करते हुए कहा कि वह भी सन् 1975-76 में एक वर्ष के लिए इस महाविद्यालय के छात्र रहे हैं, लेकिन तत्समय इमरजेंसी लागू हो जाने के कारण महाविद्यालय छोडऩा पड़ा और आगे की शिक्षा मुरार कॉलेज से पूरी की। उन्होंने महाविद्यालय के तत्कालीन प्राचार्य नारायण सिंह की अनुशासन प्रियता और शिक्षा के प्रति समर्पण को याद करते हुए महाविद्यालय में बनाए जाने वाले नवीन पुस्तकालय का नाम उनके नाम पर रखे जाने का प्रस्ताव रखा। साथ ही नवीन जिम्नेजियम हॉल का नाम शहीद पं. रामप्रसाद बिस्मिल के नाम से रखे जाने की बात कही।

कार्यक्रम में सबसे पहले अतिथियों ने महाविद्यालय परिसर में पौधारोपण किया। तत्पश्चात् नवनिर्मित 1.89 करोड़ के जिम्नेजियम हॉल का फीता काटकर लोकार्पण किया। इसके बाद अतिथियों द्वारा मां सरस्वती प्रमिता पर दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। इससे पूर्व महाविद्यालय के प्राचार्य बीपीएस जादौन ने महाविद्यालय का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. नीलम भटनागर एवं डॉ. सीमा शर्मा ने किया, जबकि आभार प्रदर्शन डॉ. राजश्री मिश्रा ने किया। इस अवसर पर पूर्व प्राचार्य डॉ. आई.बी. सिंह, डॉ. बी.एस. परिहार, डॉ. डी.एस. चंदेल, डॉ. आर.ए. शर्मा, डॉ. एच.व्ही. खण्डकर, क्रीड़ा अधिकारी डॉ. रामगोपाल आर्य, रवि दीक्षित, डॉ. आर.के. वैद्य, प्रो. शरद भदौरिया, प्रो. प्रशांत दुबे सहित समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

स्मृतियों को किया याद

पुलिस महानिदेशक सुरेन्द्र सिंह यादव ने अपने उद्बोधन में बताया कि वह सन् 1971 से 1973 तक इस महाविद्यालय के छात्र रहे हैं। उन्होंने अपनी स्मृतियों को याद करते हुए कहा कि मैं आज इस महाविद्यालय में आकर स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में जो भी सफलता प्राप्त की, उसका श्रेय इस महाविद्यालय और यहां के गुरुजनों को जाता है। उन्होंने कहा कि किसी महाविद्यालय की प्रतिष्ठा उसके भवन या सुविधाओं से नहीं, बल्कि महाविद्यालय से निकले हुए छात्रों द्वारा हासिल की गई उपलब्धियों से होती है। उन्होंने छात्र-छात्राओं से महाविद्यालय की गरिमा को बनाए रखने की सलाह भी दी।

पुलिस महानिदेशक सहित प्रतिभाशाली छात्रों का किया सम्मान
कार्यक्रम में महाविद्यालय के पूर्व छात्र तथा वर्तमान में मध्यप्रदेश पुलिस के महानिदेशक सुरेन्द्र सिंह यादव को महाविद्यालय परिवार की ओर से शॉल व श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया गया। इसके साथ ही महाविद्यालय की ओर से विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिता, सांस्कृतिक कार्यक्रम, एनसीसी, एनएसएस, राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाडिय़ों को भी शील्ड व ट्रॉफी प्रदान कर सम्मानित किया गया। इसके साथ ही महाविद्यालय के पूर्व छात्र तथा वर्तमान में आईपीएल क्रिकेट प्रतियोगिता में भागीदारी दर्ज कराने वाले युवा खिलाड़ी अंकित शर्मा को भी विशेष रूप से सम्मानित किया गया। श्री शर्मा आईपीएल में पुणे टीम की ओर से खेल रहे हैं।

Updated : 30 May 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top