Home > Archived > पाकिस्तान खुद से ही ख़रीदे एफ 16 लड़ाकू विमान

पाकिस्तान खुद से ही ख़रीदे एफ 16 लड़ाकू विमान

पाकिस्तान खुद से ही ख़रीदे एफ 16 लड़ाकू विमान
X

पाकिस्तान खुद से ही ख़रीदे एफ 16 लड़ाकू विमान

वाशिंगटन। अमेरिका के सांसदों के एतराज के बाद अब पाकिस्तान को एफ 16 लड़ाकू विमान खुद से ही खरीदना होगा। अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने यह जानकारी देते हुए कहा कि सांसदों के विरोध का यह मतलब है कि अब अमेरिका के विदेशी सैन्य विभाग के बजट का इस्तेमाल लड़ाकू विमानों को खरीदने में नहीं किया जा सकता है।

अमेरिका के सांसदों की आपत्ति के बाद हमने पाकिस्तान को स्पष्ट कह दिया है कि वह विमानों की खरीद खुद से ही करे। अमेरिकी सरकार ने फरवरी में पाक को करीब 70 करोड़ डॉलर के आठ एफ 16 लड़ाकू विमान, राडार और अन्य उपकरणों को बेचे जाने की मंजूरी दी थी।

इस फैसले पर शीर्ष अमेरिकी सांसदों ने फैसले पर चिंता जाहिर करते हुए कहा था कि इन विमानों का इस्तेमाल आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में नहीं, बल्कि भारत के खिलाफ किया जा सकता है। उन्होंने इस संबंध में ओबामा प्रशासन से अपने फैसले की समीक्षा करने का अनुरोध किया था।

सांसद मैट सैल्मन ने कांग्रेस में सुनवाई के दौरान कहा था, मेरे साथ साथ कांग्रेस के कई सदस्यों ने इस फैसले और इस बिक्री के समय पर गंभीर सवाल उठाए हैं। इसके अलावा भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव अब भी बढ़ा हुआ है। हालांकि पाकिस्तान ने कहा है कि वह इसका इस्तेमाल आतंकवादियों के खिलाफ करेगा।

पाकिस्तान को आठ एफ-16 लड़ाकू विमान देने पर भारत ने नाराजगी जताई है। भारत ने निराशा जताते हुए कहा है कि अमेरिका के इस निर्णय और तर्क से भारत कतई सहमत नहीं है। भारत ने कहा कि इस प्रकार के हथियारों के हस्तांतरण से आतंकवाद से निपटने में मदद मिलेगी। पाकिस्तान को आठ एफ-16 लड़ाकू विमान की बिक्री पर अपनी नाराजगी और आपत्ति जाहिर करने के लिए भारतीय विदेश मंत्रालय ने अमेरिकी राजदूत को तलब करने का निर्णय लिया है।

Updated : 3 May 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top