Home > Archived > पाकिस्तान नहीं खरीद पायेगा ''एफ-16'' विमान

पाकिस्तान नहीं खरीद पायेगा ''एफ-16'' विमान

पाकिस्तान नहीं खरीद पायेगा एफ-16 विमान
X

पाकिस्तान नहीं खरीद पायेगा ''एफ-16'' विमान:

नई दिल्ली| लगता है पाकिस्तान अमेरिका से बहुकारगर एफ-16 विमान नहीं खरीद पायेगा क्योंकि अभी तक उसने इसकी पूरी कीमत समय से चुकाने संबंधित समझौता पत्र जमा नहीं कराया है।

राजनयिक सूत्रों से मीडिया के हवाले से आई इऩ खबरों के मुताबिक पत्र जमा कराने की आखिरी तारीख 24 मई थी। इसका मतलब है कि बिक्री की शर्तें पूरी किये जाने संबंधित समय सीमा निकल चुकी है। शुरुआत में पाकिस्तान को आशा थी कि अमेरिका उसे छूट देगा जिसपर वाशिंगटन तैयार भी हो गया था लेकिन बाद में अमेरिकी कांग्रेस ने कम दामों पर जेट विमान बेचे जाने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया। 699 मिलियन डॉलर की इस डील में पाकिस्तान को आशा थी कि उसे 270 मिलियन डॉलर में मिल जायेगी लेकिन पाकिस्तान का मानना है कि इतने में डील नहीं हो सकती। वहीं पाकिस्तान के अमेरिका में राजदूत जालिल अब्बास जिलानी का कहना है कि समझौता अभी तक पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ है।

गौरतलब है कि विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान को 70 करोड़ डॉलर की अनुमानित लागत पर आठ लड़ाकू विमान बेचने के अपने विचार के बारे में कांग्रेस को 11 फरवरी को सूचित किया था। भारत सरकार ने इस कदम का विरोध किया था और उसने इस मामले में अपना विरोध दर्ज कराने के लिए भारत में अमेरिका के राजदूत रिचर्ड वर्मा को तलब किया था।

Updated : 2016-05-28T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top