Home > Archived > जम्मू विश्वविद्यालय में राष्ट्रवादी गतिविधियों पर प्रतिबन्ध ?

जम्मू विश्वविद्यालय में राष्ट्रवादी गतिविधियों पर प्रतिबन्ध ?

जम्मू विश्वविद्यालय में राष्ट्रवादी गतिविधियों पर प्रतिबन्ध ?
X

जम्मू विश्वविद्यालय में राष्ट्रवादी गतिविधियों पर प्रतिबन्ध ?

-वाइस चांसलर के व्यवहार पर उठे सवाल


नई दिल्ली। जम्मू क्षेत्र के शिक्षण संस्थान जम्मू विश्वविद्दालय में छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद एबीवीपी पर प्रतिबंधित लगा दिया गया है। यह प्रतिबन्ध जम्मू विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आर डी शर्मा ने लगाया है, इस बैन के विरोध में भाजपा के नेता एबीवीपी के समर्थन में उतर आए हैं। इस मामले में भाजपा के महासचिव राममाधव ने आज ट्वीट कर निंदा व्यक्त करते हुए लिखा “ जम्मू विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आर डी शर्मा द्वारा एबीवीपी पर जो प्रतिबंध लगया गया है वह उनके जिद्दी व्यवहार’ का नमूना है। उन्होंने कहा जम्मू यूनिवर्सिटी के कुलपति के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी। ’’


जम्मू-कश्मीर के भाजपा नेता भी अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के समर्थन में उतर आये हैं। श्रीनगर की राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में भाजपा नेताओं ने इस मुद्दे को गर्मजोशी से उठाकर अपना विरोध दर्ज करवाया है, साथ ही भाजपा नेताओं नें वीसी के काम करने के तौर तरीकों पर भी नाराजगी जताई। उन्होंने मुख्यमंत्री से इस मामले में कार्रवाई की मांग की है। मुख्यमंत्री ने उन्हें विश्वास दिलाया है कि मामले को गंभीरता से लिया जाएगा।

गौरतलब है की पिछले कुछ दिन पहले जेएनयू में लगे कथित राष्ट्रविरोधी नारों की प्रतिक्रिया स्वरुप एनआईआईटी में गैरकश्मीरी छात्रों द्वारा एनआईआईटी परिसर में तिरंगा स्वाभिमान यात्रा का आयोजन किया गया था जिस पर कश्मीरी पुलिस की गैरवाजिब एवं अमानवीय कार्यवाही पर पूरे राष्ट्र में विरोध व्यक्त किया गया था तभी से यह मामला तूल पकड़ा हुआ है और अब जम्मू विश्वविध्यालय के वाइस चांसलर आर.डी.शर्मा द्वारा राष्ट्रवादी छात्र संघटन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद पर विश्वविद्यालय परिसर में प्रतिबन्ध लगाने पर यह मामला और भी तूल पकड़ता जा रहा है। सवाल यह भी उत्पन्न होता है की इसी प्रकार की असहिष्णुता वाइस चांसलरों के व्यवहार में तब पनपती क्यों नही नजर आई जब कई वर्षों से योजनाबद्ध प्रक्रिया के तहत जेएनयू परिसर में राष्ट्रविरोध, समाजविरोध और बहुसंख्यक समुदाय के खिलाफ जहर का उत्पादन किया जा रहा था।


Updated : 28 May 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top