Home > Archived > पीएफ खाताधारकों के लिए श्रम मंत्रालय द्वारा की गई बड़ी घोषणा

पीएफ खाताधारकों के लिए श्रम मंत्रालय द्वारा की गई बड़ी घोषणा

पीएफ खाताधारकों के लिए श्रम मंत्रालय द्वारा की गई बड़ी घोषणा
X

पीएफ खाताधारकों को अब मिलेगा 6 लाख रुपये तक का इन्श्योरेंस

केन्द्रीय श्रम मंत्री ने कार्यक्रम के दौरान की घोषणा


नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की बीमा योजना के तहत अधिकतम बीमित राशि को बड़ाकर लगभग दोगुना कर छह लाख रुपये कर दिया है।

विधि मंत्रालय में अटक गया था पिछली बार यह मामला
ईपीएफओ के केंद्रीय न्यासी मंडल (सीबीटी) ने सितंबर में कर्मचारी जमा सम्बद्ध बीमा (ईडीएलआई) योजना के तहत लाभ को 3.6 लाख रुपये से बढ़ाकर छह लाख रुपये करने का फैसला किया था।लेकिन यह नई विधि मंत्रालय में अटक गई थी इस वजह से श्रम मंत्रालय योजना में संशोधन के लिए अधिसूचना जारी नहीं कर सका था।

केंद्रीय श्रम मंत्री द्वारा की गई घोषणा
सामाजिक सुरक्षा में प्रशिक्षण व अनुसंधान के लिए राष्ट्रीय अकादमी (एनएटीआरएसएस) के लिए आधुनिकीकरण योजना की शुरुआत के अवसर पर श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने संवाददाताओं को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, 'ईडीएलआई राशि को बढ़ाने संबंधी अधिसूचना जारी कर दी गई है। यह (अधिकतम बीमित राशि) 3.6 लाख रुपये से बढ़ाकर छह लाख रुपये की गई है।' उन्होंने कहा कि इसके अलावा 2015-16 के लिए ईपीएफओ अंशधारकों को 8.8 प्रतिशत ब्याज देने संबंधी फैसलों की भी अधिसूचना जारी कर दी गयी है।

हालांकि कार्य्रकम में उपस्थित कुछ अधिकारियों का कहना है कि उन्हें अब तक अधिसूचना प्राप्त नहीं हो पाई है और 2015-16 के लिए दावों का निपटान 8.75 प्रतिशत की दर पर किया जा रहा है। केन्द्रीय श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने यहां एक कार्य्रकम की अध्यक्षता की, जिसमें संस्थान का नाम परिवर्तित कर पंडित दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा अकादमी कर दिया गया। आगे भी आधुनिकीकरण योजना के तहत इस संस्थान को सामाजिक सुरक्षा प्रशासन के क्षेत्र में 'अंतरराष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र' के रूप में विकसित किया जाएगा।

Updated : 2016-05-26T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top