Home > Archived > पिनराई विजयन ने ली केरल के मुख्यमंत्री पद की शपथ

पिनराई विजयन ने ली केरल के मुख्यमंत्री पद की शपथ

पिनराई विजयन ने ली केरल के मुख्यमंत्री पद की शपथ
X

पिनराई विजयन ने ली केरल के मुख्यमंत्री पद की शपथ

नई दिल्ली| सीपीएम नेता पिनराई विजयन ने केरल के मुख्यमंत्री पद की आज शपथ ली। तिरुअनंतपुरम के सेंट्रल स्टेडियम में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) की सरकार में 19 विधायकों को शपथ दिलाई गई। इस मंत्रिमंडल में लगभग सभी मंत्री युवा हैं और ज्यादातर तो पहली बार चुने गए हैं। इस प्रकार वह केरल के 12वें मुख्यमंत्री बन गए। राज्यपाल पी सदाशिवम ने आज उन्हें सेंट्रल स्टेडियम में उन्हें सीएम के पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। चुनाव में हार के बाद ओमन चांडी ने 20 मई को अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया था।

पिनरई विजयन ने कहा कि केरल में माकपा नीत नयी एलडीएफ सरकार जनता की सरकार होगी और यह जाति, धर्म एवं राजनीतिक दायरे से परे हटकर कामकाज करेगी। उन्होंने राज्य की बेहतरी के लिए समाज के सभी वर्ग के लोगों से मदद भी मांगी। नई सरकार के मुख्यमंत्री पद के लिए नामित किये जाने के बाद अपने पहले संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा, यह जनता की सरकार होगी और लोगों के कल्याण के लिए काम करेगी। जाति, धर्म और राजनीतिक दायरे का बंधन नहीं होगा और हम इसी भावना के साथ काम करेंगे।

विधानसभा चुनाव में माकपा नेतृत्व वाली एलडीएफ ने कांग्रेस नीत यूडीएफ को भारी शिकस्त देकर आसान जीत हासिल की। एलडीएफ ने 140 सदस्यीय विधानसभा में 91 सीटें जीतीं, जिनमें उसके समर्थन से चुनाव लड़ने वाले छह निदर्लीय उम्मीदवारों की सीटें शामिल हैं। गठबंधन सहयोगियों में माकपा को 58, भाकपा को 19, राकांपा को दो और केसी (बी), सीएमपी, आरएसपी (एल), जेडी (एस) और कांग्रेस (एस) को एक-एक सीटें मिलीं। यूडीएफ में कांग्रेस को 22, आईयूएमएल को 18, केसी(एम) को छह, केसी(जे) एक सीटें मिलीं। कांग्रेस नेतृत्व वाले मोर्चे को 47 सीटें मिलीं।

Updated : 2016-05-25T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top