Home > Archived > भारतीयम विद्या निकेतन की प्रत्यूष रागिनी अव्वल

भारतीयम विद्या निकेतन की प्रत्यूष रागिनी अव्वल

सीबीएसर्ई 12वीं की परीक्षा में छात्राओं ने मारी बाजी

72 प्रतिशत रहा शहर का परीक्षा परिणाम

ग्वालियर। लंबे इंतजार के बाद शनिवार को सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेण्डरी एजुकेशन सीबीएसई ने 12वीं के परिणाम घोषित कर दिए। पिछले वर्ष जहां परिणाम 82 प्रतिशत रहा था इस वर्ष घटकर 72 ही रह गया है।वहीं हर बार की तरह एक बार फिर लड़कियों ने बाजी मारी है। शहर में सबसे ज्यादा 96.8 प्रतिशत अंकों के साथ पहला स्थान भारतीयम विद्या निकेतन की प्रत्यूष रागिनी सिंह ने प्राप्त किया है। प्रत्यूष ने 500 में से 484 अंक हासिल किए हंै

इसी क्रम में बायोलॉजी समूह में अंशुल सेंगर ने 96 प्रतिशत के साथ शहर में सबसे ज्यादा अंक हासिल किए हैं। ह्यूमेनिटी में अनुष्का यादव ने ने 96.4 प्रतिशत अंको के साथ शहर का नाम रोशन किया है। कॉमर्स समूह में विदुषी अरोरा ने 96.4प्रतिशत अंकों के साथ पहला स्थान प्राप्त किया है।

शहर में इस बार लगभग 10 हजार विद्यार्थियों ने सीबीएसई 12 वीं की परीक्षा दी थी। लेकिन इस बार प्रश्नपत्र बीते साल के मुकाबले काफी कठिन आए थे। जिससे इस साल सफलता का प्रतिशत कम रहा। शनिवार को 12 बजे परिणाम की घोषणा होते ही कम्प्यूटर की स्क्रीन पर छात्र-छात्राओं की नजरें गढ़ गईं थीं। वहीं इस बार छात्रों ने सबसे ज्यादा परिणाम अपने एड्रोइड मोबाइल पर ही देखे।


आईआईटी में लेना है प्रवेश: प्रत्यूष

शहर में सबसे ज्यादा अंक हासिल करने वाली भारतीयम विद्या निकेतन छात्रा की प्रत्यूष रागिनी सिंह ने बताया कि उन्हें उम्मीद थी वह अच्छे अंक हासिल करेंगी। वह आईआईटी में प्रवेश लेना चाहती हैं। प्रत्यूषा ने बताया कि उन्होंने परीक्षा के दौरान 10 घंटे तक पढ़ाई की। उनकी सफलता से उनके माता-पिता और परिवार के सभी लोग बहुत खुश हैं।

चार जून तक होगी काउंसिलिंग
अब आगे की पढ़ाई का दबाव या परिणाम में अपेक्षित अंक को लेकर तनाव से छात्रों को उवरने के लिए सीबीएसई की टेली काउंसिलिंग की नि:शुल्क सुविधा शनिवार से शुरू हो गई है। छात्र इस सुविधा का लाभ चार जून तक रोज सुबह आठ से रात 10 बजे तक उठा सकेंगे। काउंसिलिंग देश और विदेश में सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के प्रशिक्षित परामर्शदाताओं द्वारा की जाती है। सीबीएसई ने इसके लिए टोल फ्री नंबर जारी किया है। छात्र देश में कहीं से भी 1800-11-80041800 11 8004 नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

ये हैं शहर के टॉपर्स
1.भारतीयम विद्या निकेतन की प्रत्यूष रागिनी सिंह ने 500 में से 484 अंक हासिल कर 96.8 प्रतिशत।
2 .सिंधिया कन्या विद्यालय की तनीषा अग्रवाल ने 96.5 प्रतिशत
3.ह्यूमेनिटी में अनुष्का यादव ने 96.4
4.कॉमर्स समूह में विदुषी अरोरा ने 96.4 प्रतिशत
5.अंशुल सेंगर-95.8 बॉयोलॉजी
6.मिशा टेरेसा मैथ्यू-95.2 कॉमर्स

Updated : 22 May 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top