Top
Home > Archived > दोपहर में गर्म हवाएं, शाम को बूंदाबांदी

दोपहर में गर्म हवाएं, शाम को बूंदाबांदी

पारा फिर भी 45 डिग्री सेल्सियस पर

ग्वालियर। सोमवार को दिन भर की तपन के बाद शाम को घने बादल छा गए और छुटपुट बूंदाबांदी भी हुई, लेकिन गर्मी में कोई कमी नहीं आई और तापमान आज भी 45 डिग्री सेल्सियस पर ही टिका रहा। मौसम विभाग ने अगले 24 घण्टे के दौरान भी बादल छाए रहने और गरज-चमक के साथ छुटपुट बारिश की संभावना जताई है।

रोज की तरह आज भी सुबह से दोपहर बाद तक सूरज ने जमकर आग बरसाई, तो राजस्थान की ओर से करीब छह से आठ कि.मी. प्रति घण्टे कीग गति से आईं गर्म हवाओं ने लपट का अहसास कराया। इससे शहर की सड़कें सूनी, तो बाजार, पार्क, पर्यटन स्थल वीरान नजर आए। इस दौरान अधिकांश लोग घरों में कूलर और पंखों की हवा में बैठे रहे, लेकिन जो लोग मजबूरी में घर से बाहर निकले, उन्हें धूप और लपट से बचने के लिए तलवे से लेकर चुटिया तक अपना पूरा बदन ढंकना पड़ा, लेकिन दोपहर बाद नीले गगन में बिखरे हुए बादलों ने दस्तक दी और शाम होते-होते पूरे गगन पर बादलों का कब्जा हो गया। इसके बाद शाम करीब चार बजे और फिर पांच बजे छुटपुट बूंदाबांदी भी हुई। चूंकि बादल देर रात तक डटे रहे, इसलिए फिर से बूंदाबांदी होने की संभावना बनी हुई है।

इसलिए बदला मौसम
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के मौसम विज्ञानी उमाशंकर चौकसे ने बताया कि अब हवाएं नमी लेकर आ रही हैं, इसलिए दक्षिणी उत्तर प्रदेश से लगे मध्यप्रदेश के इलाके में ऊपरी हवाओं का एक चक्रवात बन गया है। इसके प्रभाव से ग्वालियर अंचल में बादल छाए हुए हैं। उन्होंने बताया कि मंगलवार को भी दोपहर तक गर्मी का प्रकोप इसी प्रकार बना रहेगा, लेकिन दोपहर बाद बादल छाए रहेंगे। साथ ही गरज-चमक के साथ छुटपुट बारिश भी हो सकती है। बावजूद इसके अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री के आसपास ही बना रहेगा। श्री चौकसे का कहना है कि स्थानीय प्रभाव से यदि ग्वालियर के ऊपर सीबी क्लाउड बन गए तो तेज बारिश भी हो सकती है।

45 डिग्री पर अड़ा पारा
सोमवार को दोपहर बाद बादल छाए रहने के बाद भी दिन के तापमान में महज 0.8 डिग्री की कमी दर्ज की गई। स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार आज अधिकतम पारा 45.0 डिग्री पर रहा, जो औसत से 3.0 डिग्री अधिक है, जबकि न्यूनतम पारा 26.4 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य है। इसी प्रकार सुबह हवा में नमी 41 और शाम को 27 फीसदी दर्ज की गई, जो सामान्य से क्रमश: 8 व 9 फीसदी अधिक है।

Updated : 2016-05-17T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top