Home > Archived > राजधानी एक्सप्रेस के मामले में एएसएम पर गिरी गाज

राजधानी एक्सप्रेस के मामले में एएसएम पर गिरी गाज

राजधानी एक्सप्रेस के मामले में एएसएम पर गिरी गाज

ग्वालियर। गुजरे मंगलवार को नई दिल्ली से बिलासपुर जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस के ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर नहीं रुकने के मामले में बुधवार को झांसी से आए मंडल परिचालक प्रबंधक ने एएसएम जे.एस. पुरंदरे को निलंबित कर जांच शुरू कर दी है। झांसी से आए दल ने बुधवार को पूरे ऑपरेटिंग कक्ष का निरीक्षण किया और देखा कि चूक कहां से हुई है। वहीं यह टीम दो दिन ग्वालियर में ही रुकेगी, जिसमें ट्रेन के चालक और गार्ड की जांच की जाएगी। जांच के बाद जो भी दोषी होगा उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि मंगलवार को रेलवे के परिचालन विभाग की लापरवाही से नई दिल्ली-बिलासपुर राजधानी एक्सप्रेस को ग्वालियर में लूप लाइन पर लेने का सिग्नल ही नहीं दिया गया, जिसके चलते यह ट्रेन ग्वालियर स्टेशन पर नहीं रुकी और पड़ाव पुल के नीचे तक जा पहुंची। बाद में परिचालन विभाग ने आनन-फानन में ट्रेन को रुकवाया। बुधवार को झांसी से आए वरिष्ठ अधिकारियों ने रेलवे के ऑपरेटिंग कक्ष का निरीक्षण कर जांच की। जांच में पाया गया कि पहली गलती तो डिप्टी एसएस की थी। इस पर उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।

बुकिंग कार्यालय पर हुआ झगड़ा
बुधवार को बुकिंग कार्यालय पर टिकट को लेकर बाबू और यात्रियों में झगड़ा हो गया। झगड़े की सूचना मिलते ही जीआरपी पुलिस मौके पर पहुंची और दोनों पक्षों को समझाकर मामले को शांत कराया।
रेलवे ट्रैक पर पसरी ट्रॉली दो घण्टे तक बाधित रहा रेल यातायात
मंगलवार-बुधवार की दरमियानी रात को जहां ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर राजधानी नहीं रुकी वहीं इसके कुछ घण्टों बाद ही एक ट्रैक्टर-ट्रॉली बानमोर स्थित गेट नम्बर 438 का मैगनेट तोड़कर ट्रैक पर जा पसरी। टै्रक्टर-टॉली पलटने से अप व डाउन दोनों ओर का रेल यातायात बाधित होने से आगरा व झांसी की ओर जाने वाली ट्रेनों को अन्य छोटे स्टेशनों पर खड़ा करना पड़ा। घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे संधारण अमले ने ट्रैक पर फंसी ट्रॉली को क्रैन की मदद से हटाकर रेलवे ट्रैक को शुरू करवाया। उधर आरपीएफ ने ट्रैक्टर-टॉली चालक के खिलाफ मामला दर्जकर ट्रॉली जब्त कर उसकी तलाश शुरू कर दी है।

ये गाडिय़ां हुईं प्रभावित
हादसे के दौरान अप व डाउन की एपी एक्सप्रेस, जीटी, मालवा, पातालकोट सहित अन्य रेलों को धौलपुर, मुरैना, सांक स्टेशनों पर रोक दिया गया था। आरपीएफ पुलिस ने गेटमैन की शिकायत पर अज्ञात ट्रैक्टर-ट्रॉली चालक के खिलाफ रेलवे एक्ट की धारा 145 के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

दो घण्टे की देरी से रवाना हुई सुशासन एक्सप्रेस
बुधवार को ग्वालियर से चलकर गोंडा की ओर जाने वाली सुशासन एक्सप्रेस शंटिंग के दौरान अपने निर्धारित समय से लगभग दो घण्टे की देरी से रवाना हुई, जिसके चलते यात्रियों को भीषण गर्मी में परेशानी का सामना करना पड़ा।

Updated : 12 May 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top