Home > Archived > उत्तराखंड: आग बुझाने में जुटी वायुसेना, गृह मंत्री ने की बैठक

उत्तराखंड: आग बुझाने में जुटी वायुसेना, गृह मंत्री ने की बैठक

उत्तराखंड: आग बुझाने में जुटी वायुसेना, गृह मंत्री ने  की  बैठक
X

उत्तराखंड: आग बुझाने में जुटी वायुसेना, गृह मंत्री ने की बैठक

नई दिल्ली। उत्तराखंड के जंगलों के 1900 हैक्टेयर में लगी भीषण आग को काबू करने के लिए रविवार को वायुसेना के हेलीकॉप्टर एमआई-17 से पानी बरसाया गया और छह हजार फायर कर्मियों को राज्य में अग्निशमन अभियान के लिए भेजा गया। इस समस्या को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तराखंड के गृह सचिव के साथ बैठक की।

गृह मंत्री ने 13 जिलों के जंगल में फैली आग पर जल्द काबू पाने के लिए रविवार को उत्तराखंड के गृह सचिव के साथ बैठक कर आग बुझाने को लेकर कुछ जरूरी निर्देश दिए। इसके साथ ही सिंह ने मंत्रालय के अधि‍कारियों से आग बुझाने को लेकर चल रहे अभि‍यान पर नजर बनाए रखने को भी कहा है।

इससे पहले पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग को बुझाने के लिए लगभग छह हजार फायर कर्मियों को भेजा गया है। साथ ही इस अग्निशमन अभियान के लिए पांच करोड़ रूपए की राशि भी जारी की गई है।

जानकारी हो कि उत्तराखंड के 13 जिलों के जंगल भीषण आग की चपेट में आ चुके हैं। इसके चलते सरकार ने 13 पहाड़ी जिलों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। राष्ट्रीय आपदा रिस्पॉन्स फ़ोर्स (एनडीआरएफ) की तीन टुकडियां राज्य के अलग-अलग जिलों में आग बुझाने के काम में लगी हुई हैं। आग बुझाने के लिए हेलिकॉप्टरों का प्रयोग किया जा रहा है। राज्य के 4,500 वन कर्मचारी आग की घटनाओं पर नज़र बनाए हुए हैं। इस आग में झुलस कर अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है। इसके साथ ही जिम कार्बेट सहित तीन नेशनल पार्क आग की चपेट में आ चुके हैं।

Updated : 2016-05-01T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top