Home > Archived > राफेल डील में देरी, यूएस से भारत खरीद सकता है लडाकू विमान

राफेल डील में देरी, यूएस से भारत खरीद सकता है लडाकू विमान

राफेल डील में देरी, यूएस से भारत खरीद सकता है लडाकू विमान
X

राफेल डील में देरी, यूएस से भारत खरीद सकता है लडाकू विमान

नई दिल्ली। भारत अमेरिका द्वारा एफ/ए-18 एयरक्राफ्ट के ऑफर को स्वीकार कर सकता है। यूएस डिफेंस सेक्रेटरी (रक्षा मंत्री) ऐश कार्टर 10-12 अप्रैल तक भारत के दौरे पर आ रहे हैं। इस दौरान दोनों देशों के बीच फाइटर एयरक्राफ्ट को लेकर डील हो सकती है। बताया जा रहा है कि फ्रांस के साथ राफेल डील न हो पाने के चलते भारत ये फैसला ले सकता है।

इसके अलावा बोइंग और लॉकहीड मार्टिन जैसी प्लेन बनाने वाली बडी कंपनियां भारत में प्रेजेंटेशन दे सकती हैं। इसके लिए बोईंग और उसकी प्रतिद्वंद्वी लॉकहीड मार्टिन ने मंगलवार को रक्षा मंत्रालय के आला अधिकारियों के साथ मीटिंग की। दोनों कंपनियों ने एफ-16 सुपर वाइपर और कस्टमाइज्ड एफ/ए 18 सुपर हॉर्नेट विमान भारत में बनाने का ऑफर दिया। ये विमान एयरफोर्स के लिए बनाए जाएंगे।

प्रॉजेक्ट से जुड़े कई अधिकारी ने बताया कि भारत और अमेरिकी गवर्नमेंट के बीच इसके लिए बातचीत अगले कुछ दिनों तक चलेगी और इसमें बोईंग और लॉकहीड मार्टिन के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। बोईंग और लॉकहीड मार्टिन दोनों ही पहले भारत में फाइटर जेट्स बनाने में दिलचस्पी की घोषणा कर चुकी हैं। अब सरकार के लेवल पर बातचीत को इसके प्रपोजल से पहले बड़ा कदम माना जा रहा है।

इस बातचीत से वाकिफ अधिकारियों ने बताया कि मेक इन इंडिया के तहत प्रॉजेक्ट पर चर्चा हो रही है, लेकिन फॉर्मल ऑफर लेटर आने में वक्त लगेगा। इस लेटर में फाइटर जेट की कीमत का जिक्र होगा। पर्रिकर ने कहा था कि उनका मंत्रालय एक या दो फाइटर जेट के लिए जल्द से जल्द प्रॉडक्शन लाइन शुरू करवाना चाहता है। इसके बाद विदेशी कंपनियों की तरफ से पहल हुई है।

Updated : 6 April 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top