Home > Archived > रविवार को वाराणसी में देश की पहली ई-बोट का उद्घाटन करेंगे मोदी

रविवार को वाराणसी में देश की पहली ई-बोट का उद्घाटन करेंगे मोदी

रविवार को वाराणसी में देश की पहली ई-बोट का उद्घाटन करेंगे मोदी
X

रविवार को वाराणसी में देश की पहली ई-बोट का उद्घाटन करेंगे मोदी


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 1 मई को उत्तर प्रदेश जाएंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी अपनी ‘उज्जवला योजना’ का उद्घाटन करेंगे और साथ ही अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में देश की पहली ई-बोट का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी बनारस में आगामी 1 मई को एक खास तोहफा लेकर पहुंचेंगे, जिसके तहत वह काशी को प्रदूषण मुक्त बनाने और मल्लाहों को राहत देने वाली पहल के साथ यहां देश की पहली ई-बोट का उद्घाटन करेंगे और निशाद समुदाय के मल्लाह से मिलकर 11 ई-बोटों के पहले जत्थे को हरी झंडी देकर रवाना करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने सालभर में सभी पारंपरिक नावों को 3 हजार मध्यम आकार की नावों से रिप्लेस करने का लक्ष्य रखा है।

ई-नावों के माध्यम से मल्लाह को खासा मदद मिलेगी, जिन्हें खींचने के लिए उन्हें पसीना नहीं बहाना पड़ेगा। सौर ऊर्जा चालित ये नावें बैटरी से संचालित होंगी, जो किसी भी प्रकार का ध्वनि प्रदूषण पैदा नहीं करेंगी।

वहीं, बनारस से पहले प्रधानमंत्री मोदी उत्तर प्रदेश के बलिया में अपनी आठ हजार करोड़ रुपए की महत्वकांक्षी'प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना' की शुरुआत करेंगे। इसके तहत वह देश में गरीबी रेखा के नीचे गुजर-बसर करने वाले पांच करोड़ परिवारों को मुफ्त रसोई गैस उपलब्ध कराएंगे।

Updated : 28 April 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top