Home > Archived > देश की सभी पंचायतों को रविवार को संबोधित करेंगे पीएम

देश की सभी पंचायतों को रविवार को संबोधित करेंगे पीएम

देश की सभी पंचायतों को रविवार को संबोधित करेंगे पीएम
X

देश की सभी पंचायतों को रविवार को संबोधित करेंगे पीएम

नई दिल्ली। राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अप्रैल को झारखंड के जमशेदपुर में पंचायती राज सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही वह सम्मेलन में देश की सभी पंचायतों को एक साथ संबोधित भी करेंगे और प्रतिष्ठित पुरस्कार भी वितरित करेंगे।

प्रधानमंत्री के संबोधन को देश की सभी ग्राम सभाओं में लाइव दिखाया जाएगा। केंद्रीय ग्रामीण विकास, पंचायती राज तथा पेयजल और स्वच्छता मंत्री चौधरी बिरेन्दर सिंह, झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास तथा अन्य केंद्रीय और राज्य मंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री का स्वागत करेंगे। पंचायती राज मंत्रालय 2010 से 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस मना रहा है, जिसमें देश भर से करीब तीन हजार से भी अधिक पंचायत प्रतिनिधि भाग लेंगे। इस सम्मेलन को ग्रामीण विकास, पेयजल तथा स्वच्छता और पंचायती राज मंत्री और झारखंड के मुख्यमंत्री भी संबोधित करेंगे।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, सिक्किम, ओड़िशा, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, गुजरात और असम को पंचायती राज के विकास में विशेष भूमिका अदा करने के लिए सम्मानित करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी डिवोलिशन इंडेक्स रिपोर्ट और पंचायती राज मंत्रालय के नए जनादेश को भी जारी करेंगे।

वर्ष 1993 में 24 अप्रैल को ही 73वां संविधान संशोधन अधिनियम लागू हुआ था। अभी तक राष्ट्रीय पंचायती राज सम्मेलन समारोह दिल्ली में ही होता था लेकिन इस वर्ष से ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के हिस्से के रूप में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस देश की सभी ग्राम पंचायतों में मनाया जाएगा।

Updated : 23 April 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top