Home > Archived > राज्यसभा में जा सकते हैं सुब्रमण्यम स्वामी और मैरी कॉम

राज्यसभा में जा सकते हैं सुब्रमण्यम स्वामी और मैरी कॉम

राज्यसभा में जा सकते हैं सुब्रमण्यम स्वामी और मैरी कॉम
X

राज्यसभा में जा सकते हैं सुब्रमण्यम स्वामी और मैरी कॉम

नई दिल्ली। भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुब्रमण्यम स्वामी और पांच बार विश्व मुक्केबाजी प्रतियोगिता की विजेता रही एम सी मैरी कॉम जल्द ही संसद के उच्च सदन में जा सकती हैं। केंद्र सरकार ने स्वामी और मैरी कॉम सहित पांच नामों का चयन मनोनीत सांसदों की नियुक्ति के लिए लगभग कर लिया है। अब केवल औपचारिक घोषणा का इंतजार है।

सरकार ने राज्यसभा की खाली पडी 7 सीटों को भरने के लिए सुब्रमण्यम स्वामी, मैरी कॉम और पूर्व सांसद नवजोत सिंह सिद्धू, मलयालम अभिनेता सुरेश गोपी, अर्थशास्त्री नरेंद्र जाधव और पत्रकार स्वपन दास गुप्ता के नामों पर विचार किया है। हालांकि, इनके नामों पर अभी अंतिम मुहर लगना बाकी है। इनके अलावा पत्रकार रजत शर्मा और अभिनेता अनुपम खेर के नामों की भी चर्चा है।

राज्यसभा के 250 सदस्यों में से 12 का केंद्र सरकार की सिफारिश पर राष्ट्रपति द्वारा नामांकित किया जाता है। इन्हें 'नामित सदस्य' कहा जाता है। यह सदस्य ऐसे व्यक्ति होते हैं ​जिन्हें साहित्य, विज्ञान, कला और समाज सेवा जैसे विषयों के संबंध में विशेष ज्ञान या व्यावहारिक अनुभव होता है। फिलहाल इसमें से 7 सीटें खाली हैं। इन्हें जल्द से जल्द भरने की जिम्मेदारी सरकार के पास है। ऐसा माना जा रहा है कि सोमवार से शुरू होने जा रहे राज्यसभा के सत्र से पहले ही इन सांसदों की नियुक्ति हो सकती है।

Updated : 22 April 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top