Home > Archived > फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल तो इन टिप्स को जरूर करें फॉलो...

फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल तो इन टिप्स को जरूर करें फॉलो...

फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल तो इन टिप्स को जरूर करें फॉलो...
X

फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल तो इन टिप्स को जरूर करें फॉलो...

कॉन्सेप्ट पिक्चरअब तक आपने यह तो पढ़ा होगा कि आप पब्लिक वाइ-फाइ का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं,लेकिन क्या आपको पता है कि इस फ्री वाइ-फाइ का यूज कई बार महंगा भी साबित हो सकता है। इसके कारण आपके डिवाइस की सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है। आज आपको बताते है पब्लिक वाइ-फाइ के इस्तेमाल के दौरान कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए:

1.कभी भी भूलकर भी पब्लिक वाइ-फाइ पर सॉफ्टवेयर इंस्टॉल न करें, इससे आपका फोन या लैपटॉप में वायरस आ सकता है। मान लीजिए कि कोई फ्री वाइ-फाइ बना ही इसलिए है कि आपकी डिटेल चुराइ जा सकें, तो उसमें आपसे अपडेट को इंस्टॉल करने के लिए कहा जाएगा और इंस्टॉल करते ही आपका सारा निजी डाटा हैकर हैक कर लेंगे। इसलिए पब्लिक वाइ-फाइ पर कोई भी सॉफ्टवेयर इंस्टॉल न करें।

2.पब्लिक वाइ-फाइ के इस्तेमाल के समय याद रखें कि आपकी डिवाइस में सिक्योरिटी का पुख्ता इंतजाम हो। डिवाइस सिक्योरिटी के लिए आप फोन में एंटी-वायरस इंस्टॉल कर सकते हैं और ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट कर सकते है, इससे डिवाइस के सिक्योरिटी इशू फिक्स हो जाएंगे। सिक्योरिटी के लिए आप सिस्टम पर फायरवॉल को भी इनेबल कर सकते हैं।

3.पब्लिक वाइ-फाइ पर ऑनलाइन बैंकिग का इस्तेमाल करने से बचें। यह असुरक्षित होते हैं और इनका इस्तेमाल करके शॉपिंग करना या नेट बैंकिग का इस्तेमाल करना आपको महंगा पड़ सकता है क्योंकि इससे आपकी निजी जानकारी के हैक हो सकती है।

Updated : 16 April 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top