Home > Archived > पुलिस की कमाई का साधन बना हेलमेट अभियान

पुलिस की कमाई का साधन बना हेलमेट अभियान

जाम और अव्यवस्थित यातायात से वाहन चालक परेशान

ग्वालियर। पुलिस का हेलमेट अभियान अब कमाई का साधन बन गया है। स्थिति यह है कि पुलिस का ध्यान अब इस ओर नहीं है कि जाम लगने से यातायात की समस्या दिन व दिन बढ़ती जा रही है और बाजारों में बीच सड़क पर खड़े वाहन व्यवस्था को और भी बिगाड़ रहे हैं।

यातायात और पुलिस के जवान हर चौराहे पर एक सहायक उपनिरीक्षक या उपनिरीक्षक के नेतृत्व में मोर्चा संभाल लेते है। सुबह होते ही सड़कों पर यातायात के जवान बैरीकेड्स के बगल से खड़े हो जाते हैं और जैसे ही बिना हेलमेट के वाहन चालक दिखाई देता है तो उसे रोक कर चालान हाथ में थमा देते हंै। यह सही है कि पुलिस बिना हेलमेट वाले वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई कर उन्हें यातायात के नियमों का पालन करना सिखा रही है, लेकिन जेब भरने के फेर मेे कभी-कभी तो हालात ऐसे हो जाते हैं कि सड़क पर जाम लग जाता है। मोटर साइकिल सवार को रोकने के लिए जवान गाड़ी की चाबी निकाल लेते हैं।

रेसकार्स रोड, गोला का मंदिर, बारादरी चौराहा, बस स्टैण्ड मोड़, थाटीपुर चौराहा, गोविंदपुरी मार्ग, सिरौल रोड, फूलबाग चौराहा, शिंदे की छावनी, बहोड़ापुर चौराहा,सराफा बाजार,कम्पू चौराहा, नदीगेट, छप्परवाला पुल आदि ऐसे स्थान है जहां पर यातायात के जवान बिना हेलमेट वाले वाहन चालकों से चालान के नाम पर अवैध वसूली कर रहे हैं। जबकि बाजारों में यातायात की हालत इतनी बदतर है कि सुबह और शाम को तो जैसे लोगों का निकलना भी दूभर हो जाता है। हेलमेट पहनने के लिए चलाया गया जागरूकता अभियान अब यातायात और पुलिस कर्मियों के लिए मोटी कमाई का जरिया बन गया है। वहीं स्थिति यह है कि यातायात के जवान शहर में किसी भी चौराहे पर वाहन चालकों को दिशा-निर्देश देते नजर नहीं आएंगे।
जबकि अन्य महानगरों की बात करें तो वहां यातायात सिग्नल होने के बाद भी पुलिस जवान यातायात को व्यवस्थित करने के लिए दौड़-भाग करता हुआ दिख जाएगा।

व्यस्त बाजारों में अधिक परेशानी
शिंदे की छावनी, महाराज बाड़ा, सराफा बाजार माधौगंज, फालका बाजार, हजीरा, ऊंटपुल, सदर बाजार, जिंसी नाला आदि यातायात की दृष्टि से ऐसे व्यस्त क्षेत्र हैं जहां हर दस-पन्द्रह मिनट में लोग जाम की समस्या से परेशान होते हैं। इन क्षेत्रों ंके दुकानदार सामान सड़क पर ही रखकर कारोबार करते हैं।
यातायात थाने मेें ठेके पर भर्ती
पड़ाव चौराहे पर सुबह यातायात के कर्मचारियों के साथ लड़के खड़े होकर वाहनों को रोकते हैं। बताया गया है कि कुछ युवकों को ठेके पर रख लिया गया है। ये युवक बिना हेलमेट के वाहन चला रहे लोगों को दौड़ लगाकर पकड़ते हैं।
एक लाख से ज्यादा का चालान वसूला
यातायात पुलिस ने गुरुवार को 138 चालान काटकर वाहन चालकों से 48 हजार 500 रुपए वसूले। इसी तरह पुलिस ने भी वाहन चालकों से आधा लाखा रुपए से ज्यादा के चालान कर रकम वसूल कर सरकारी खजाने में इजाफा किया। पुलिस हर रोज लाख रुपए चालान से तो वसूलती ही है उसकी जेब में अवैध ढंग से भी रकम पहुंचती है।

Updated : 4 March 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top