Home > Archived > जल्द वजन बढ़ाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

जल्द वजन बढ़ाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

जल्द वजन बढ़ाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान


दुबले लोगों के लिए सबसे पहले जरूरी ये है कि अपने अंदर से दुबलेपन की शर्म निकाल दें। ऐसे लोग अकसर खुद को चैलेंज करने से डरते हैं कि वे भी फिट बॉडी बना सकते हैं। ये डर मन से निकाल दें और फिर शुरुआत करें। सिर्फ पतले होने के लिए ही कसरत नहीं की जाती बल्कि मोटा होने के लिए भी करते हैं। हर बार जब आप कसरत शुरू करें तो अगर बार उससे भी ज्यादा करने की ठानें। ऐसे ही धीरे-धीरे आपकी क्षमता बढ़ेगी।


1. एक्सरसाइज के बीच जरूरी आराम भी करें। इस तरह से मांस पेशियां बढ़ती हैं।लगातार एक ही मसल पर एक्सरसाइज न करें। 48 घंटे के बाद ही शुरू करें। रात में 7-8 घेंटे की नींद जरूर लें।

2. मोटा होने के लिए आपको अपनी डायट भी बढ़ानी पड़ेगी। आप ज्यादा तो खाएं लेकिन पौष्टिक ही खाएं न कि जंक फूड। खूब सारा पानी पिएं। आपकी मांस पेशियों का 70% हिस्सा पानी है। पानी इन्हें मजबूत बनाता है। प्रोटीन, फैट और कार्बोहायड्रेट युक्त खाना खाएं।

3.फैट के लिए नारियल का तेल, बादाम, अखोरट खाएं। कार्बोहायड्रेट के लिए फल,ब्राउन राइस, मटर, शहद और प्रोटीन के लिए अंडे, चिकन खाएं। पूरी तरह से सप्लीमेंट्स पर निर्भर न हो जाएं। पहले अपनी ट्रेनिंग और डायट ठीक करें फिर सप्लीमेंट पर जाएं। और सबसे जरूरी बात, हिम्मत न हारें। इसमें कुछ वक्त तो लगेगा ही इसलिए मेहनत जारी रखें।

Updated : 22 March 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top