Home > Archived > फर्जी राशन कार्ड के साथ पकड़ाया युवक

फर्जी राशन कार्ड के साथ पकड़ाया युवक

300-300 रुपए में बना रहा था राशन कार्ड

अशोकनगर। शहर में फर्जी बीपीएल राशन कार्ड बनाने वाले युवक को स्थानीय लोगों द्वारा पकड़कर नायब तहसीलदार के हवाले कर दिया। यह युवक 300-300 रुपये में बीपीएल राशन कार्ड बना रहा था। पकड़े गए युवक के पास से तीन दर्जन से अधिक राशन कार्ड जप्त किए गए हैं।

जानकारी अनुसार त्रिलोकपुरी कालोनी में सोमवार की सुबह युवक 300 रुपये में राशन कार्ड बना रहा था जिसकी सूचना मोहल्लेवासियों द्वारा पार्षद सतेन्द्र यादव को दी गई। मौके पर जाकर उन्होंने देखा तो युवक फर्जी साबित हुआ। क्योंकि वह नगरपालिका एवं अन्य किसी भी शासकीय विभाग से संबंधित नही था। मामले की जानकारी एसडीएम इच्छित गढ़पाले को दी गई लेकिन टीएल बैठक में व्यस्त होने के कारण एसडीएम नहीं आ सके। तब मौके पर नायब तहसीलदार ज्योति राजपूत, पटवारी दिनेश रघुवंशी पुलिस के साथ पहुंचे। जहां पूछताछ में युवक ने बताया कि राशन कार्ड बनाने का काम उसने आज से ही चालू किया है। यह राशन कार्ड का कार्य उसे रविन्द्र यादव निवासी कोलुआ रोड़ द्वारा शुरू कराया गया है जो इस समय जेल में बंद है। एक राशन कार्ड पर उसे 50 रुपये कमीशन मिलता है। पकड़े गए युवक ने अपना नाम नरहरि ओझा उर्फ राजकुमार निवासी महुआखेड़ा बताया है। तहसीलदार द्वारा की गई पूछताछ में युवक ने बताया कि वह 8 वी पास है। पकड़े गए युवक के पास से बरामद किए राशन कार्डों में करीब 3 राशन कार्ड भरे हुए पाए गए तथा कई राशनकार्ड खाली मिले। जिन्हें देखकर अधिकारी भी हैरान रह गए कि आखिर इतनी मात्रा में खाली राशन कार्ड कहां से आए।

सील भी हुई बरामद:
फर्जी राशन कार्ड बनाने वाले युवक के पास से राशन कार्डों के अलावा ग्राम महुआखेड़ा पालक शिक्षक संघ की सील भी पाई गई है। जिसका उपयोग वह राशन कार्ड पर करता था। इस सील को युवक द्वारा कहां से बनवाया गया तथा वर्तमान में वहां का अध्यक्ष कौन है इसकी जानकारी फिलहाल युवक द्वारा नही बताई जा रही।

पहचान दस्तावेज में होता है उपयोग

राशन कार्ड का उपयोग भले ही खाद्यान्न लेने में न हो रहा हो पर बीपीएल, एएवाय और एपीएल राशनकार्डों का उपयोग पहचान दस्तावेजों के रूप में हो रहा है। इन दस्तावेजों के सहारे मोबाइल सिम, बिजली कनेक्शन, बैंक खाते सहित अन्य शासकीय योजनाओं में राशन कार्ड का उपयोग होता है। ऐसे में फर्जी राशन कार्ड के सहारे हासिल फर्जी दस्तावेजों से लोग अनुचित फायदा उठा सकते हैं।

Updated : 2016-03-22T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top