Home > Archived > रेल विभाग : जिम्मेदार ही बन रहे हैं मुसीबत

रेल विभाग : जिम्मेदार ही बन रहे हैं मुसीबत

झांसी। रेलवे विभाग में किसी उचित कारण के बिना ट्रेन की चैन पुलिंग करना अपराध की श्रेणी में आता है। लेकिन रेलवे विभाग से संबंध रखने वाले कर्मी या सदस्यों पर शायद यह नियम लागू नहीं होता। इसका जीता जागता उदाहरण उस समय नजर आया जब चैन पुलिंग के आरोप में एक महिला को आरपीएफ ने पकड़ लिया। इस महिला ने आरपीएफ जवानों के साथ अभद्रता करते हुये धमकाया और चली गयी। महिला के बारे में बताया गया कि वह रेलवे बोर्ड में है। अब सवाल यह आता है कि क्या रेलवे बोर्ड में होने के कारण महिला को नियम तोडऩे की छूट मिली है? ऐसे में यह कहा जा सकता है कि रेल विभाग में व्यवस्था संभालने लोग ही समस्या पैदा करने लगे हैं। नई दिल्ली से बैंगलोर जाने वाली कर्नाटका एक्सप्रेस झांसी पहुंचकर जब अपने गंतत्व के लिये रवाना हुयी ही थी।

तभी अचानक चैन पुलिंग के कारण ट्रेन रूक गयी। ट्रेन रूकते ही प्लेटफार्म पर गश्त कर रहे जवान हरकत में आ गये और वे ट्रेन पर पहुंच गये। जहां एक आरपीएफ के जवानों ने एक महिला को चैन पुलिंग के आरोप में पकड़ लिया। यह देख महिला भड़क उठी और मौके पर पहुंचे और आरपीएफ के जवानों को हड़काना शुरू कर दिया। जवानों ने इसकी जानकारी उच्चाधिकारियों को दी। इस पर उन्होंने मौके पर पहुंचकर मामले की जानकारी लेने का प्रयास किया। महिला ने आक्रोश में अपना नाम रजनीश दुबे बताते हुये धमकाना शुरू कर दिया कि वह रेल बोर्ड में कार्यरत है। वह उन्हें नौकरी करना सिखा देंगे, वर्दी भी उतार दूंगी। यह सुनकर कार्यवाही करने के बजाए आरपीएफ के जवान महिला सिपाही न होने के कारण मूक दर्शक बने रहे। इसी का लाभ उठाकर वह स्टेशन के बाहर निकल गयी।

यात्री का मोबाइल चोरी
झांसी। लोकमान्य तिलक से हरिद्वार जाने वाली ट्रेन में यात्रा कर रहे यात्री का चोर मौका पाते ही मोबाइल चोरी कर भाग गये। पीडि़त यात्री ने इसकी शिकायत जीआरपी थाने की पुलिस से की जिसके आधार पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। ट्रेन 12171 लोकमान्य तिलक-हरिद्वार एक्सप्रेस के एसी कोच बी-2 के बर्थ 41 पर अजय तिवारी यात्रा कर रहा था। ट्रेन जब बीना और झांसी के बीच चल रही थी। इसी दौरान उसका मोबाइल गायब हो गया। काफी खोजबीन करने के बाद जब मोबाइल नही मिला तो झांसी पहुंचकर पीडि़त ने इसकी लिखित शिकायत जीआरपी की पुलिस से की। जिसके आधार पर पुलिस ने अज्ञात चोरों के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाही शुरू कर दी।

Updated : 2 March 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top