Top
Home > Archived > बादलों और ठंडी हवाओं से लुढ़का पारा

बादलों और ठंडी हवाओं से लुढ़का पारा

ग्वालियर। राजस्थान में बने चक्रवात के असर से आसमान में छाए बादल और उत्तर-पश्चिम से आ रही ठंडी हवाओं के चलते मंगलवार को दिन का पारा लुढ़क कर 30 डिग्री से नीचे आ गया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घण्टे के दौरान भी बादल छाए रहने तथा ग्वालियर व चम्बल अंचल में कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश और ओलावृष्टि होने की चेतावनी जारी की है।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान में बने ऊपरी हवाओं के चक्रवात के असर से ग्वालियर व चम्बल अंचल में पिछले पांच दिनों से छाए बादल आज भी डटे रहे। इसके साथ ही दिन भर चार से छह कि.मी. प्रति घण्टे की गति से उत्तर पश्चिमी हवाएं चलती रहीं। इस बजह से गतरोज की अपेक्षा आज अधिकतम पारा 2.9 डिग्री लुढ़क कर 29.5 डिग्री पर ही ढेर हो गया, जो औसत से 2.1 डिग्री कम है, जबकि न्यूनतम पारा 16.2 डिग्री दर्ज किया गया, जो औसत से 1.7 डिग्री अधिक है। इसी प्रकार सुबह हवा में नमी 69 और शाम को 32 फीसदी दर्ज की गई, जो सामान्य से क्रमश: 23 व 08 फीसदी अधिक है।

मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के मौसम विज्ञानी उमाशंकर चौकसे ने बताया कि एक ओर जहां पूर्वी राजस्थान में ऊपरी हवाओं का चक्रवात बना हुआ है तो वहीं दूसरी ओर राजस्थान से आंध्र प्रदेश तक एक अन्य सिस्टम भी बना हुआ है। इसी के असर से अगले 24 घण्टे के दौरान भी बादल छाए रहेंगे। इस दौरान ग्वालियर व चम्बल अंचल में कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश तो कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि भी हो सकती है।

Updated : 2016-03-16T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top