Home > Archived > गुना में गाई जाएगी गौमाता की महिमा

गुना में गाई जाएगी गौमाता की महिमा

गौ कथा 30 मार्च से प्रताप छात्रावास में, पहली बार हो रहा आयोजन, तैयारियों को लेकर बैठक में हुई चर्चा

गुना। जिन गौमाता में 33 कोटि के देवी-देवता वास करते है, जिन गौमाता की सेवा से सात जन्मों को पाप कटते है और पुण्य प्राप्त होते है, जिन गौमाता के दर्शन मात्र से मानव जीवन सफल हो जाता है, उन गौमाता की महिमा गुना में गाई जाएगी। गौमहिमा कथा के माध्यम से गाते हुए जनमानस तक पहुंचाई जाएगी और इसके लिए आयोजन 30 मार्च से होने जा रहा है। कथा प्रताप छात्रावास में 30 मार्च से 3 अप्रैल तक चलेगी।

उल्लेखनीय है कि इस तरह का विलक्षण आयोजन गुना में संभवत: पहली बार होने जा रहा है और आयोजन की तैयारियों को लेकर आज बैठक मानस भवन में आयोजित की गई। बैठक मेें बताया गया कि कथा का वाचन देश के प्रमुख संत स्वामी गणेशानंद जी महाराज के श्रीमुख से होगा और इसका समय दोपहर 3 बजे से रखा गया है। गौ कथा आयोजन समिति के मुताबिक समाज में गौसेवा और गौरक्षार्थ का संदेश देने के लिए कथा का आयोजन किया जा रहा है। कथा में उपस्थित होकर लाभ लेने का आग्रह समिति ने किया है।

आयोजन को लेकर दिख रहा उत्साह
इस तरह का आयोजन संभवत: गुना में पहली बार होने जा रहा है, जिसको ंलेकर आयोजन समिति से जुड़़े लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। आज आयोजन की तैयारियों को लेकर हुई बैठक में यहीं उत्साह स्पष्ट परीलक्षित हो रहा था। समिति के ओएन शर्मा ने शहरवासियों से आयोजन में बढ़-चढ़कर भागीदारी दर्ज कराने का आग्रह किया है।

ओएन की अध्यक्षता में हुई बैठक
मानस भवन में हुई बैठक की अध्यक्षता समाजसेवी इंजीनियर ओएन शर्मा ने की। इसमे विभिन्न समाजों के प्रतिनिधियों ने भाग लेकर आयोजन हेतु अपने-अपने महत्वपूर्ण सुझाव प्रस्तुत किए। कथा का आयोजन पंचमुखी हनुमान मंदिर के प्रमुख संत सियाराज जी महाराज के नेतृत्व में होगा, आपको आयोजन समिति के अध्यक्ष का दायित्व भी सौंपा गया है। इसी तरह सर्वसम्मती से कार्यक्रम संयोजक इंजी ओएन शर्मा और कोपाध्यक्ष रमेश भारद्वाज को बनाया गया।

सहयोग के लिए भी उठे हाथ
कथा आयोजन हेतु बैठक में अनेक लोगो ने सहयोग राशि देने की घोषणा की। जिनमें 11-11 हजार रूपए की सहयोग राशि हरिशंकर विजयवर्गीय और दिलीप सक्सेना द्वारा एवं 5-5 हजार रूपए की सहयोग राशि भाजपा जिलाध्यक्ष हरि सिंह यादव, राधेश्याम माहेश्वरी, आनंद यादव, जीपीगर्ग, ओमप्रकाश रघुवंशी मगराना, आनंद चिताम्बरे, सुरेश धाकड़ द्वारा दी जाएगी।

गौशाला के लिए भूमि दान दी
कथा आयोजन के लिए नगद सहयोग राशि की घोषणा करने के साथ ही बैठक में पर हरनाम सिंह रघुवंशी उकावद वालो ने 5 बीघा कृषि भूमि गौशाला के लिए दान देने की घोषणा की।

समाज प्रतिनिधियों ने लिया भाग
बैठक में अनेक युवा कार्यकर्ताओं ने गौ कथा के लिए अपना पूर्ण समय देने की घोषणा की है। बैठक का संचालन संजीव फंसलकर ने किया। इस बैठक में रघुवंशी समाज, यादव समाज, कुशवाह समाज, अग्रवाल समाज, ब्राम्हण समाज, राजपूत समाज, धाकड़ समाज, ओझा समाज, सेन समाज, मराठी समाज, बंगाली समाज, कायस्थ समाज, साहू समाज, विजवर्गीय समाज, माहेश्वरी समाज, खण्डेलवाल समाज आदि समाजों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

हम भूल रहे है गौमाता की महिमा
आयोजन समिति के ओएन शर्मा ने बताया कि वर्तमान समय में हम गौमाता की महिमा भूल रहे है। आज गौमाता आवारा फिर रहीं है और उन्हे पन्नियों और कचरे से पेट भरने को मजबूर होना पड़ रहा है। लोग इतने स्वार्थी हो गए है कि गौमाता का दूध दोहकर उन्हे आवारा भटकने के लिए छोड़ दिए है, जबकि गौ को भारतीय संस्कृति में माता का स्थान हासिल है। भारतीय संस्कृति का मूल मंत्र नर सेवा नारायण सेवा का है और स्वयं नारायण ने गौमाता की सेवा की है। इससे गौमाता के महत्व को समझा जा सकता है। गौमाता के इसी महत्व को समझाने कथा का आयोजन किया

Updated : 14 March 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top