Home > Archived > बोर्ड परीक्षाओं का शुभारंभ आज से, नकल कराने वाले शिक्षक भी नपेंगे

बोर्ड परीक्षाओं का शुभारंभ आज से, नकल कराने वाले शिक्षक भी नपेंगे

जिलाधीश ने ली अधिकारियों की बैठक

मुरैना | मप्र माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल द्वारा आयोजित 10वीं, 12वीं की वोर्ड परीक्षा 1 मार्च मंगलवार से शुरू होने जा रही है। परीक्षाएं शुरू होने से एक दिन पूर्व कलेक्टर विनोद शर्मा ने अधिकारियों की बैठक में परीक्षाओं में पूरी तरह से नकल पर अंकुश लगाने के साथ राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों का लगातार परीक्षा केन्द्रों पर निगरानी रखने व भ्रमण करने के निर्देश दिये।


उन्होने कहा कि परीक्षा सेंटर के 200 मीटर की सीमा को किसी भी स्थिति में वाहन आदि नही घुसने दें। विभागीय अधिकारी अपने अपने स्टाफ में जो भी सहयोग करने वाले कर्मचारी है उन्हें भी परीक्षाओं में चिन्हित कर ड्यूटी लगाये उन्हें साथ में रख सकते है। बैठक में पुलिस अधीक्षक विनीत खन्ना, जिपं सीईओ अनुराग वर्मा, जिले के समस्त एसडीएम, पंकज शर्मा, श्री मालवीय, जिला शिक्षा अधिकारी सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे।


बैठक में कलेक्टर ने अधिकारियों को स्पष्ट रूप से निर्देश दिए कि बोर्ड परीक्षाए जिला प्रशासन के लिए एक चुनौती पूर्ण कार्य है इसे अधिकारी गंभीरता से ले और अपने अपने सेंटरो पर भौतिक सत्यापन कर अपने संज्ञान में लाये। उन्होने कहा कि एसडीओपी के साथ अधिकारी देखे आवश्यक हो उसी प्रकार का पुलिस फोर्स भी साथ में ले जाए। कलेक्टर ने कहा कि सॄचग के लिए महिला दल भी प्रत्येक सेंटर पर तैनात करें।


कलेक्टर ने कलेक्टर प्रतिनिधि के रूप में प्रत्येक थाने पर एक-एक अधिकारी नियुक्त किये है यह अधिकारी अपनी उपस्थिति में ही थाने से पेपर कांपियां प्राप्त करने के लिए प्रात: 7 बजे थाने पर पहुंचे। उन्होने कहा कि यह अधिकारी कलेक्टर प्रतिनिधि के रूप में कार्य करेंगे। उन्होने कहा कि संपूर्ण परीक्षाओं की वीडियों रिकाॄडग कराई जाए। उन्होने कहा कि अधिकतर प्रायवेट सेंटरों पर अधिकारी ज्यादा ध्यान दें। कलेक्टर ने कहा कि प्रत्येक सेंटर पर सारी व्यवस्थाए पूर्ण कर ली जाए। जिसमें यूरिन के लिए खुले में पंडाल लगवाया जाए और टाटपट्टी फर्नीचर आदि का प्रबंध कराना स्कूल संचालक सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कहा कि नकल कराने वाले शिक्षकों के विरूद्घ मौके पर ही कार्यवाही करें। उन्होने कहा कि आवश्यक हो तो तत्काल जिला शिक्षा कार्यालय के कंट्रोलरूम क्र. 07532-233037 पर तत्काल सूचित करें। उन्होने कहा कि कंट्रोलरूम भी समय-समय पर जानकारी उपलब्ध करायें।

Updated : 2016-03-01T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top