Home > Archived > रिफाइनरी की पाइप लाइन से होती रही तेल की चोरी

रिफाइनरी की पाइप लाइन से होती रही तेल की चोरी

उत्तरी क्षेत्र प्रबंधक ने पकड़ा पाइप लाइन में लगा बॉल्व

मथुरा। कोतवाली वृंदावन क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम आझई के समीप तेल माफियाओं ने रिफाइनरी की पाइप लाइन मे सेंध लगाने के लिए पाइप लाइन को क्षतिग्रस्त कर दिया और लगभग दो महीने तक पाइप लाइन से तेल चोरी भी करते रहे। अनुमान है कि तेल माफियाओं ने अब तक करोड़ो रूपए की सरकार को चपत लगा दी है।


पुलिस के अनुसार ग्राम आझई के समीप होकर खेतों मे भूमिगत निकल रही तेल पाइप लाइन मे चोरों ने सेंध लगा दी और वहां से तेल चोरी करने लगे। पुलिस का कहना है कि तेल चोरों ने पाइप लाइन को क्षतिग्रस्त कर दिया था और उसके बाद उसमें से तेल चोरी किया जाने लगा। इस बारे मे विस्तृत जानकारी देते हुए उत्तरी क्षेत्र पाइप लाइन टी एण्ड आई के प्रबंधक वीरेन्द्र कुमार ने बताया कि मथुरा रिफाइनरी से दिल्ली होते हुए उक्त पाइप लाइन जालंधर रिफाइनरी जा रही है। उनका कहना है कि लगभग डेढ से दो महीने पहले उन्हें अलार्म से जानकारी हो रही थी कि पाइप लाइन मे कहीं सेंधमारी करके तेल चोरी किया जा रहा है। इसके बाद वह और उनकी टीम मथुरा रिफाइनरी से खेतों मे होकर निकली जालधंर रिफाइनरी तेल पाइप लाइन का जांच करने मे लगे हुए थे।


उनका कहना था कि काफी दौड़-भाग करने के बाद ग्राम आझई के समीप गेहूँ के खेत के पास उन्हें पाइप लाइन में बॉल्व लगा हुआ मिला और वहां आसपास तेल फैलने जैसी दुर्गंध भी आ रही थी। तेल पाइप लाइन मे सेंध लगाकर बॉल्व लगाने की सूचना मिलने पर उस पाइप लाइन की आपूर्ति को मथुरा रिफाइनरी से बन्द करने के बाद रिफाइनरी के इंजीनियरों ने वहां कई घंटों की मेहनत के बाद बॉल्व को बन्द किया। इसके बाद तेल आपूर्ति को बहाल किया जा सका।


उन्होने एक सवाल के जवाब मे कहा कि डेढ़ से दो महीने के अंदर चोर कितना तेल चोरी करके ले गये है, इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है लेकिन जानकारों के अनुसार तेल चोर दो महीने के अंदर लगभग एक करोड़ का तेल चोरी कर सकते है। इस मामले मे प्रबंधक वीरेन्द्र कुमार ने अज्ञात तेल चोरों के खिलाफ धारा 379, 427, आईपीसी, पेट्रोलियम एवं मीनिरल पाईप लाईन अधि0 तथा 3/4 प्रोपर्टी अधि0 के तहत मुकदमा दर्ज कराया है। इस संबध मे एसपी सिटी मुकुल द्विवेदी ने कहा कि पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर ली है तथा इसकी विवेचना की जा रही है। उनका कहना था की पुलिस जांच मे जो साक्ष्य मिलेंगे और जो भी व्यक्ति दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी तथा किसी भी दोषी को बख्शा नही जाएगा, फिलहाल पुलिस इस मामले की गंभीरता से जांच कर रही है।

Updated : 29 Feb 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top