Latest News
Home > Archived > बीएसएनएल सेवा ध्वस्त, उपभोक्ता परेशान, अधिकारी लाचार

बीएसएनएल सेवा ध्वस्त, उपभोक्ता परेशान, अधिकारी लाचार

कभी केबल कटने तो कभी तकनीकी समस्या के चलते नेटवर्क बंद

पोहरी। भारत संचार निगम लिमिटेड के उपभोक्ता आजकल नेटवर्क की समस्या से इस कदर जूझ रहे हैं कि कंपनी को छोड़कर निजी कंपनियों में पोर्टबिलिटी कराने को मजबूर हैं परंतु ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट का एकमात्र साधन होने से ग्रामीण उपभोक्ताओं के पास और कोई चारा नहीं है।


जानकारी के अनुसार शिवपुरी जिले में बीएसएनएल का मोबाइल एवं इंटरनेट का नेटवर्क पूर्णत: ध्वस्त हो चुका है, फोरलेन की खुदाई, शहर में सीवर लाइन की खुदाई के कारण ऑप्टिकल फायवर केवल कटने के कारण जिलेभर की संचार व्यवस्था ठप्प हो जाती है जिसे विभाग के कर्मचारियों को ठीक करने में काफी समय लग जाता है इसके कारण दिन में कई बार बीएसएनएल का नेटवर्क गायब हो जाता है तो कभी कभी पूरे दिन नेटवर्क नहीं मिल पाता जिसके कारण संचार व्यवस्था चरमरा जाती है और इंटरनेट आधारित काम भी नहीं हो पाते, ऑनलाइन कार्य करने वाले दुकानदारों को इससे काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है।


ग्रामीण इलाकों की बात करें तो बीएसएनएल की पूरी संचार व्यवस्था जिला स्तर से नियंत्रित होती है एवं कहीं भी केबल कटने की समस्या के कारण ग्रामीण इलाकों की व्यवस्था बंद पड जाती है जबकि कंचपी के अधिकारी-कर्मचारी जिला मुख्यालय पर व्यवस्था बनाए रखने के लिये वैकल्पिक तरीकों का इस्तेमाल कर सुविधा चाालू कर देते हैं परंतु ग्रामीण इलाकों में व्यवस्था नेटवर्क चालू होने में कई घंटों का तो कभी कभी एक दो दिन का भी समय लग जाता है। वर्तमान में बीएसएनएल के अधिकारी एवं कर्मचरी भी केवल कटने की समस्या से लाचार हो गए हैं कभी भी कहीं भी केवल कटने के कारण एव कर्मचरियों की कमी के चलते यह समस्या और अधिक जटिल हो जाती है। बीएसएनएल के अधिकारियों का कहना है कि खुदाई के पूर्व न तो जिम्मेदार विभाग और न हीं ठेकेदार द्वारा हमें सूचित किया जाता है यदि हमें पूर्व में सूचना हो तो केवल को कटने से बचाया जा सकता है परंतु सूचना के न मिलने के कारण केबल कट जाती है एवं नेटवर्क की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

Updated : 2016-02-21T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top