Home > Archived > छात्र राजनीति का हो रहा साम्प्रदायिक ध्रुवीकरण: रामजीलाल

छात्र राजनीति का हो रहा साम्प्रदायिक ध्रुवीकरण: रामजीलाल

छात्र सम्मेलन में पूर्व केन्द्रीय मंत्री ने छात्रों में भरा जोश

अलीगढ़। राजकीय औद्योगिक एवं कृषि प्रदर्शनी मुक्ताकाश मंच पर विशाल छात्र सम्मेलन का आयेाजन समाजवादी छात्र सभा द्वारा किया गया। कार्यक्रम का विधिवत शुभारम्भ अतिविशिष्ठ अतिथि सपा छात्र सभा के प्रदेश महासचिव दिग्विजय सिंह देव, विशिष्ठ अतिथि डा. रक्षपाल सिंह, शहजाद आलम बर्नी, सछास प्रदेश सचिव जियाउर्रहमान और जिलाध्यक्ष रंजीत चौधरी ने दीप प्रज्जवलित कर किया।
मुख्य अतिथि रामजीलाल सुमन और सछास प्रदेश महासचिव का बीस किलो की माला पहनाकर भव्य अभिनंदन किया। रामजीलाल सुमन ने कहा कि देश में षडयंत्र के तहत छात्र राजनीति को साम्प्रदायिक धु्रवीकरण की ओर ढकेला जा रहा है। साम्प्रदायिक ताकतें छात्रों को भी धर्म और जाति पर बांटने पर तुली हैं। छात्र नेताओं को इससे सचेत रहना होगा। साम्प्रदायिक ताकतों को देश में सिर्फ छात्र ही रोक सकता है। उन्होंने छात्रों और युवाओं से संकल्प लेकर राष्ट्र के विकास के लिये आगे आने का आव्हान किया।
सपा छात्र सभा के प्रदेश महासचिव दिग्विजय सिंह देव ने कहा कि छात्र राजनीति देश की सियासत में अपना अहम स्थान रखती है। तमाम सारे छात्र नेताओं ने छात्र राजनीति से निकलकर पूरे देश के विभिन्न क्षेत्रों को कुशल नेतृत्व देने का काम किया है। उन्होंने कहा कि आज कुछ लोग छात्र राजनीति को कलंकित करने पर तुले हुए हैं, तरह-तरह की साम्प्रदायिक धु्रवीकरण की साजिशें कर देश को बांटने का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि छात्र भी यदि धर्म और जाति में बंट जायेंगे तो देश में हालात बद्तर हो जायेंगे।
उन्होंने छात्रों से समाजवादी विचार धारा को जानने, उसके साहित्य को पढऩे और फिर उसे अपनाकर राष्ट्र के विकास के लिये आगे आने का आव्हान किया। सछास प्रदेश महासचिव ने छात्रों से यह भी आव्हान किया कि वह आगे आकर देश में चल रहे साम्प्रदायिक ध्रुबीकरण को तोड़ें और देश में साम्प्रदायिक सौहार्द के लिये कार्य करें।
अमुवि के पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष व समाजवादी नेता शहजाद आलम बर्नी ने भी छात्रों से छात्र राजनीति की दिशा और दशा को बदलने के लिये आगे आने का आव्हान किया। सपा छात्र सभा के प्रदेश सचिव व छात्र नेता जियाउर्रहमान ने कहा कि देश में छात्र राजनीति के भगवाकरण की साजिशें की जा रही हैं, जो कतई बर्दाश्त नहीं की जा सकतीं। छात्र राजनीति में धर्म और जाति की सियासत को चलने नहीं दिया जायेगा।
उन्होंने कहा कि समाजवादी छात्र सभा अलीगढ़ मे ंविवि स्थापना को लेकर प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री के समक्ष विवि की मांग को एक बार फिर छात्र सभा के पदाधिकारी रखेंगे। छात्र सभा के जिलाध्यक्ष रंजीत चौधरी ने सभी अतिथियों एवं छात्रों का आभार व्यक्त किया और समाजवादी विचारधारा पर चलकर साम्प्रदायिक ताकतों से लडऩे का संकल्प लिया। कार्यक्रम को डा. रक्षपाल सिंह, रंजीत सिंह, रंजन राणा, छात्र नेत्री नीतू सिंह राणा, यूथ बिग्रेड के प्रदेश उपाध्यक्ष पप्पू प्रधान, कासिफ आबदी, किरन पाल सिंह, हिमांशु रावत, संदीप कुमार आदि ने भी अपने विचार रखे।

Updated : 16 Feb 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top