Home > Archived > आप सरकार का एक साल पूरा, बिजली-पानी के बिल माफ

आप सरकार का एक साल पूरा, बिजली-पानी के बिल माफ

आप सरकार का एक साल पूरा, बिजली-पानी के बिल माफ
X


नई दिल्ली। दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार का एक साल पूरा होने पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली वासियों के लिए कई बडे ऐलान किये। उन्होंने कहा कि सरकार ने 30 नवंबर तक के सभी बिजली एवं पानी के बिल माफ कर दिये है। पानी के बिल पूरी तरह मांग कर दिये गये है जबकि 30 नवंबर 2015 तक के बिजली के बिल में भी राहत दी गई है। ए और बी ग्रेड के लोगों को 25% और सी ग्रेड के लोगों का 50% बिजली का बिल माफ कर दिया है। बाकी की सभी श्रेणियों के लिए बिजली का पूरा बिल माफ कर दिया गया है।
केजरीवाल ने कहा कि लेकिन अब सभी को पानी के मीटर लगवाने पड़ेंगे। लोग जल बोर्ड के एक एप के जरिए स्वयं अपने मीटर की रीडिंग ले सकेंगे। इससे आने वाले समय में फर्जी बिलों का सिलसिला बंद हो जाएगा। उन्होंने कहा कि अपने वादे के अनुसार सरकार 31 दिसंबर 2017 तक दिल्ली की सभी ऐसी 268 कॉलेानियों में पानी पहुंचा देगी जहां अभी तक पानी नही पहुंचा है। यह पानी आरओ की तरह स्वच्छ होगा। उन्होंने 20 हजार लीटर पानी मुफ्त देने के अपने फैसले की तारीफ करते हुए कहा कि इससे अब लोग पानी बचाने लगे हैं और इससे जल बोर्ड को 176 करोड़ रुपए का रेवेन्यू प्राप्त हुआ है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पानी के ऊपर माफिया का कब्जा हो गया है। सीधा टूटी में से पीने का पानी आना चाहिए। इसके लिए जल बोर्ड लैबोरेटरी बनाने पर काम कर रही है।
केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार बनने के बाद देश में बिजली की दर सबसे कम हुई है। इसीलिए सरकार कोशिश कर रही है कि बिजली के सभी पुराने अनुबंध रदद कर नए अनुबंध किये जाएं ताकि सस्ती बिजली खरीदकर दिल्ली के लोगों को सस्ती दरों पर बिजली उपलब्ध करायी जा सके। इससे लोगों को मंहगाई की मार से बचाया जा सकेगा। इस मौके पर उन्होंने का कि सरकार 45 नए स्कूलों का निर्माण कर रही है जो अगले एक से डेढ़ साल में बनकर तैयार हो जाएंगे। इसके साथ ही 100 नए स्कूलों के लिए जमीन तलाश ली गई है। साथ ही सरकार ने 54 सरकारी स्कूलों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर निजी स्कूलों जैसी सुविधाएं मुहैया कराई हैं। इससे अभिभावक अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में पढाने में रूचि दिखाएंगे।
केजरीवाल ने कहा कि सरकार ने जनता के लिए कुछ फोन नंबर भी जारी किए हैं। इन नंबरों पर वह और उनके मंत्री सुबह 11 से 1 बजे के बीच जनता से बात करेंगे। इससे पहले केजरीवाल ने एक के बाद एक तीन ट्वीट किए। जिसमें उन्होंने कहा कि पिछले साल आज के ही दिन दिल्ली की जनता ने आम आदमी पार्टी को अपना भरपूर प्यार दिया था। पार्टी जनता के इस प्यार की कदर करती है और जनता की उम्मीदों पर खरा उतरेगी।

Updated : 2016-02-14T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top