Home > Archived > फिर ढीले पड़े ठंड के तेवर

फिर ढीले पड़े ठंड के तेवर

13 डिग्री के पार पहुंचा रात का पारा

ग्वालियर। पिछले कुछ दिनों से पारा जिस गति से ऊपर सरक रहा है, उसे देखते हुए समय से पहले गर्मी आने के संकेत नजर आ रहे हैं, लेकिन मौसम विभाग इसे प्रति चक्रवात का असर बता रहा है। मौसम विभाग का मानना है कि ठंड 15 फरवरी तक अपना असर दिखाएगी। पिछले कुछ दिनों से आसमान साफ रहने और चटक धूप निकलने से दिन व रात दोनों समय का पारा निरंतर ऊपर जा रहा है। इससे ठंड का असर काफी कम हो गया है। रविवार को भी चटक धूप निकली। इसके चलते रात का पारा गतरोज की अपेक्षा 0.7 डिग्री उछाल के साथ 13.2 डिग्री पर पहुंच गया, जो औसत से 5.7 डिग्री अधिक है, जबकि दिन का पारा 3.2 डिग्री गिरावट के साथ 27.6 डिग्री दर्ज किया गया।
यह भी औसत से 2.8 डिग्री अधिक है। इसी प्रकार सुबह हवा में नमी 79 और शाम को 66 फीसदी दर्ज की गई, जो सामान्य से क्रमश: 08 व 26 फीसदी अधिक है।
प्रति चक्रवात से चढ़ा पारा
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के मौसम विज्ञानी उमाशंकर चौकसे ने बताया कि पिछले तीन दिनों से मध्यप्रदेश और गुजरात की सीमा पर प्रति चक्रवात (एन्टी साइक्लोन) बना हुआ है। इसी के असर से इन दिनों पारा सामान्य से ऊपर पहुंच रहा है। यह चक्रवात पश्चिमी विक्षोभ की राह में भी रोड़ा बना हुआ है। उन्होंने बताया कि अगले 24 घण्टे में प्रति चक्रवात समाप्त हो जाएगा। इसके बाद तापमान में कमी आएगी तो एक बार फिर से ठंड का असर भी बढ़ेगा।

Updated : 1 Feb 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top