रेपो रेट 6.25 फीसदी पर बनी रहेगी: रिजर्व बैंक

रेपो रेट 6.25 फीसदी पर बनी रहेगी: रिजर्व बैंक

मुंबई। रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने रेपो रेट में किसी भी तरह का परिवर्तन न करने का निर्णय बुधवार को विशेष बैठक में लिया है। इसलिए वर्तमान में रेपो रेट 6.25 फीसदी पर स्थिर रहने वाली है। रिजर्व बैंक के इस निर्णय के बाद विकास दर में गिरावट होने के संकेत मिल रहे हैं।

मिली जानकारी के अनुसार रिजर्व बैंक ने द्विमासिक नीतियों पर निर्णय लेने के लिए बुधवार को बैठक का आयोजन किया था। इस बैठक में देश की विभिन्न समस्याओं पर तथा वर्तमान समय में देश में लागू की गई नोटबंदी पर चर्चा की गई। बैठक में इस समय अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों की वृद्धि पर भी चर्चा की गई। अंदाज व्यक्त किया गया कि नए साल में जनवरी से मार्च तक चौथी तिमाही में महगाई की दर और बढ़ सकती है। इसलिए विकास दर 7.6 फीसदी से विकास दर 7.1 फीसदी तक गिरने की भी संभावना जताई जा रही है।

रिजर्व बैंक से मिली जानकारी के अनुसार हाल ही में अमेरिका में हुए चुनाव व पेट्रोलियम बाजार में तेजी को देखते हुए रेपो रेट में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। इस समय वेट एंड वाच की स्थिति में रिजर्व बैंक है और अंतरराष्ट्रीय बाजार का रूख को देखने के बाद ही अगली बैठक में इस बारे में कोई निर्णय ले सकेगा।

Next Story