Home > Archived > रेलवे स्टेशन पर चूहों ने खोदी सुरंग

रेलवे स्टेशन पर चूहों ने खोदी सुरंग

रेलवे स्टेशन पर चूहों ने खोदी सुरंग
X

रेल ट्रैक को किया खोखला, हादसे का खतरा


ग्वालियर।
ए ग्रेड स्टेशन ग्वालियर के ट्रैक की नींव खोखली होती जा रही है। रोजाना 10 से 35 हजार यात्रियों के आवागमन वाले इस स्टेशन पर चूहों का आतंक है। चूहों ने स्टेशन पर पटरियों के नीचे लंबी-लंबी सुरंगे बना दी हैं और अधिकारी बेखबर हैं। सुरंगे बनाने के साथ ही इन्होंने पटरियों के नीचे अपने बिल बना रखे हैं। ग्वालियर में पिछले कई सालों से चूहों को पकडऩे या फिर इन्हें मारने के लिए कोई उपाय ही नहीं किया गया है,इसके चलते इनकी संख्या तेजी से बढ़ रही है।

रेलवे ट्रेक और अन्य सम्पत्ति के साथ ही यह चूहे यात्रियों के सामान को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं, लेकिन रेलवे प्रशासन सिर्फ कागजों में ही इनसे निपटने की योजना बनाने में जुटा है।प्लेटफार्म नंबर एक पर ट्रैक किनारे की नींव चूहों ने खोखली कर डाली है। इसके चलते प्लेटफार्म पर गड्ढे बन गए हैं। चूहों ने स्टेशन के एक-दो नंबर प्लेटफार्म पर कई जगह गहरे गड्ढे कर दिए हैं। जमीन खोखली होने से ट्रैक पर भी खतरा मंडरा सकता है। रेलवे सिग्नल और अन्य इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली की केबल और संयंत्रों को भी चूहों से नुकसान होता है। ट्रैक चेंजिंग से लेकर सिग्नल तक का कार्य आटोमैटिक होने से चूहे कभी भी किसी दुर्घटना की वजह बन सकते हैं। लेकिन रेलवे अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

चूहों को नहीं लगता किसी से डर
स्टेशन पर खुले आम घूमने वाले इन चूहों को किसी का डर नहीं है। न तो इन्हें तेज रफ्तार ट्रेनों का खौफ है और न हीं ये यात्रियों से डरते हैं। यह अब इतने निडर हो गए हैं कि एसी कोच तक पहुंच जाते है।

नहीं हुआ कोई टेंडर जारी
सूत्रों के मुताबिक ग्वालियर में चूहों को पकडऩे या उन्हें मारने के लिए कोई टेंडर जारी नहीं हुआ है। स्टेशन के यार्ड, प्लेटफार्म क्रमांक एक से 4 तक सभी पटरियों के नीचे इन्होंने अपने बिल बनाने के साथ ही सुरंगे बना ली हैं जिससे कभी रेल हादसा भी हो सकता है।

गुल हो सकती है स्टेशन की बिजली
रेलवे स्टेशन की बिजली किसी भी समय गुल हो सकती है। रेलवे प्रशासन की अनदेखी के कारण प्लेटफार्म 1 की बहुत दयनीय स्थिति है। किसी भी रेलवे स्टेशन का सबसे महत्वपूर्ण वीआईपी स्थान प्लेटफार्म नंबर 1 क्योंकि इस प्लेटफार्म पर रेलवे के सभी अधिकारियों के दफ्तर स्थित होते ही हैं। लेकिन चूहों ने इनके दफ्तरों में भी जगह बना ली है। चूहों के आतंक से रेलवे के अधिकारी भी परेशान हो चुके हैं।

इन्होंने कहा
रेलवे स्टेशन पर अगर चूहों की संख्या बढ़ रही है तो उन्हें प्रक्रिया के अनुसार पकड़ा जाएगा।

मनोज कुमार
जनसम्पर्क अधिकारी, झांसी

अन्य ख़बरे....

शिवराज की छवि धूमिल करने में जुटे अधिकारी

हिन्दुत्व का सार आध्यात्मिक लोकतंत्र

Updated : 31 Dec 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top