Home > Archived > राजकीय महाविद्यालय मांट में रोवर्स-रेंजर्स प्रशिक्षण शिविर का हुआ आयोजन

राजकीय महाविद्यालय मांट में रोवर्स-रेंजर्स प्रशिक्षण शिविर का हुआ आयोजन

मथुरा। मांट क्षेत्र में स्थित स्वतंत्रता संग्र्राम सेनानी लोकमणि शर्मा राजकीय महाविद्यालय में रोवर्स-रेंजर्स वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।
महाविद्यालय की प्राचार्या डा. मीनाक्षी वाजपेयी ने वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का शुभारम्भ करते हुये बताया कि महाविद्यालय में छात्र/छात्राओं को दैनिक जीवन में रोवर्स/रेंजर्स के महत्व के सम्बन्ध में विस्तार पूर्वक बताया।

रोवर्स-रेंजर्स इकाई के प्रभारी डा. जीत सिंह, डा. सविता गौतम, डा. प्रिया मित्तल व प्रो. राजेश कुमार ने ध्वज शिष्टाचार, कैम्पिंग, प्राथमिक चिकित्सा, आपदा प्रबन्धन आदि का प्रशिक्षण दिया तथा पारिवारिक सहयोग, बचत, नागरिकता, मूल कर्तव्य, मूल अधिकार, पर्यावरण संरक्षण, सामाजिक समरसता आदि विषयों पर अपने व्याख्यान दिये।

रोवर्स-रेंजर्स जनपद मथुरा इकाई के प्रशिक्षक रमेश चन्द्र शर्मा ने छात्र-छात्राओं को विधिवत प्रशिक्षण दिया तथा स्काउटिंग के इतिहास की चर्चा करते हुये इसके महत्व पर बल दिया। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राध्यापक डा. रवीन्द्र कुमार सरौनिया ने पाठ्य सहगामी क्रियाओं तथा अनौपचारिक शिक्षा के महत्व पर व्याख्यान दिया।
कार्यक्रम के समापन के अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्या डा. मीनाक्षी वाजपेयी ने छात्र-छात्राओं द्वारा तैयार किये गये शिविरों का निरीक्षण किया। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं को रोवर्स-रेंजर्स प्रशिक्षण शिविर के महत्व और इसकी सामाजिक एवं राष्ट्रीय उपयोगिता पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक एवं कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

Updated : 22 Dec 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top