Home > Archived > रेलवे पुल का रास्ता साफ करने मानसिंह प्रतिमा हटाने की कसरत में जुटा प्रशासन

रेलवे पुल का रास्ता साफ करने मानसिंह प्रतिमा हटाने की कसरत में जुटा प्रशासन

रेलवे पुल का रास्ता साफ करने मानसिंह प्रतिमा हटाने की कसरत में जुटा प्रशासन
X


ग्वालियर।
शास्त्री ओवर ब्रिज (पड़ावपुल)पर दिन प्रतिदिन बढ़ते यातायात के भार को कम करने के उद्देश्य से लोक निर्माण विभाग (सेतु संभाग) द्वारा गांधी रोड राजा मानसिंह की प्रतिमा से पड़ाव स्थित सोफा गैलरी के पास तक बनाए जा रहे नए पुल का (लोक निर्माण विभाग के हिस्से का) निर्माण कार्य पूर्णता की ओर है। वहीं रेलवे अपने हिस्से के काम को अब तक शुरू नहीं कर सका है। इस पुल के पूर्ण निर्माण तक इसके एक छोर पर स्थित राजा मानसिंह की प्रतिमा को नहीं हटाया गया तो यह पुल संभावित दुर्घटना क्षेत्र बन जाएगा तथा यहां सडक़ दुर्घटनाओं की संख्या बढ़ जाएगी। इस तरह की रिपोर्ट लोक निर्माण विभाग (सेतु संभाग) के कार्यपालन यंत्री की ओर से शासन एवं स्थानीय प्रशासन को भेजी गई है।

उल्लेखनीय है कि लोक निर्माण विभाग को अपने हिस्से के पुल निर्माण मार्च २०१७ तक पूरा करना है। जबकि पुल निर्माण का कार्य लगभग ७० प्रतिशत तक पूरा हुआ है।

लोक निर्माण विभाग और स्थानीय प्रशासन चाहता है कि राजा मानसिंह की प्रतिमा जिस स्थान पर है वहां से हटाकर थोड़ी ही दूरी पर पुराना रेस्ट हाऊस के सामने स्थापित कर दी जाए अथवा इसके पास स्थित पार्क में भी इस प्रतिमा को स्थापित किया जा सकता है। हालांकि अभी प्रतिमा को हटाए जाने पर किसी भी स्तर पर कोई निर्णय नहीं लिया जा सका है। लोक निर्माण विभाग का कहना है कि पुल का गांधी रोड वाला हिस्सा प्रतिमा के बाहरी गोलम्बर से थोड़ी ही दूरी तक पहुंचेगा। इस कारण बाहरी गोलम्बर तो हर हाल में हटाना ही पड़ेगा, लेकिन इसके हटाए जाने पर भी यह सडक़ बहुत सकरी होगी तथा पुल के ठीक सामने प्रतिमा स्थल होने के कारण यहां दुर्घटनाओं की संभावना अधिक होगी। प्रतिमा को यहां से स्थानांतरित किए जाने से पुल पर आने-जाने वाले राहगीरों को चौड़ी सडक़, चौराहा मिलेगा, वहीं दुर्घटनाओं की संभावना भी कम होगी।

इन्होंने कहा
च्राजा मानसिंह प्रतिमा आरओबी के निर्माण में तो बाधक नहीं है, लेकिन पुल के निर्माण के बाद अगर प्रतिमा नहीं हटी तो यह संभावित दुर्घटना क्षेत्र बन जाएगा। इस तरह की रिपोर्ट प्रशासन को सौंपी है। प्रशासन अपने स्तर पर इसका हल निकालने का प्रयास कर रहा है। ज्

मोहर सिंह जादौन
कार्यपालन यंत्री
लोक निर्माण विभाग (सेतु संभाग)ग्वालियर

Updated : 17 Dec 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top