Home > Archived > राष्ट्रीय संगोष्ठी में दूसरे दिन शोध पत्र प्रस्तुत

राष्ट्रीय संगोष्ठी में दूसरे दिन शोध पत्र प्रस्तुत

झांसी। इतिहासकार डा. भगवानदास गुप्त स्मृति शोध संस्थान द्वारा पुरातत्व विभाग, झांसी के सहयोग से औपनिवेशिककालीन वास्तुकला विषयक दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी के दूसरे दिन के सत्र की अध्यक्षता डा.नवीन गिडियन एवं डा.एसके दुबे ने किया। इस सत्र में नफासत खां दतिया ने झांसी के औपनिवेशिकालीन गिरिजाघर विषयक शोधपत्र प्रस्तुत करते हुए झांसी नगर में निर्मित ब्रिटिशकालीन गिरजाघरों के स्थापत्य पर प्रकाश डाला। डा.नवीन गिडियन सागर ने अपने शोधपत्र सागर के सेंट पीटर चर्च के बारे में गवेषणापूर्ण अध्ययन प्रस्तुत किया। इस चर्च की भव्य स्थापत्य कला के अध्ययन के इस क्षेत्र में शोध करे वालों के लिए मील का पत्थर साबित होगा। डा.एसके दुबे झांसी ने अपने शोध लेख में झांसी किले में औपनिवेशिक परिवर्तन के अंतर्गत किले के अनेक भागों में अंग्रेजों द्वारा कराये गये परिवर्तन एवं नये निर्माण की पहचान कर जानकारी प्रदान की।

कार्यक्रम में डा.सुनीता वर्मा उरई ने अपने शोध पत्र ब्रिटिश कालीन कलेक्टे्रट भवन उरई के अंतर्गत कलेक्टे्रट के पुराने भवन की विशेषताओं को बताया। डा. अलीमा सिद्दीकी उमरिया ने अपने शोध पत्र औपनिवेशिक काल में ग्वालियर के भवनों की वास्तुकला में जय विलास पैलेस के निर्माण में प्रयोग की गयी विभिन्न योरोपियन शैलियों के बारे में जानकारी प्रदान की। डा. प्रणवदेव झालावाड़ ने अपने शोध पत्र राजस्थान के भवनों पर औपनिवेशिक वास्तुकला का प्रभाव अजमेर के संदर्भ में विषय पर जानकारी प्रदान करते हुआ बताया कि तत्कालीन राजपूत राजाओं ने राजस्थान के कारीगरों को ब्रिटिश स्थापत्य के निर्माण का प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए लंदन भेजा था।

इसी प्रकार डा. विनय श्रीवास्तव पन्ना ने अपने शोध पत्र औपनिवेशिक शैली में निर्मित बल्देव जी का मंदिर विषय पर जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि पन्ना में बुंदेला राजा के समय निर्मित बल्देव जी के मंदिर में योरोपियन वास्तुकला का दुर्लभ उदाहरण विद्यमान है। यह मंदिर देखने में चर्च जैसा लगता है। उनका यह शोधपत्र विद्वानों एवं जनमानस में चर्चा का विषय बना रहा। डा.संदीप श्रीवास्तव नरसिंहपुर ने नरसिंहपुर जिले की महत्वपूर्ण औपनिवेशिक ईमारतें विषय पर प्रकाश डाला।

संगोष्ठी के चतुर्थ एवं अंतिम सत्र की अध्यक्षता डा. विनय श्रीवास्तव तथा डा.आरएस ढेंगुला ने किया और दोनों दिन प्रस्तुत किये गये शोधपत्रों के बारे में मूल्यांकन प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के अंत में संगोष्ठी समन्वयक प्रो.सुरेशचंद्र मिश्र ने शोधपत्रों के प्रस्तुतीकरण एवं शोधार्थियों को महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की, ताकि भविष्य में वे और अधिक तन्मयता एवं बारीकी से अध्ययन कर अपने शोधपत्र तैयार कर संगोष्ठी में प्रस्तुत करें। इस अवसर पर संगोष्ठी में विद्वानों ने संस्थान के विकास में अपने-अपने उद्गार व्यक्त किए। बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय की डा.श्वेता पांडेय ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर मोहन नेपाली, सुनील तिवारी , गौरव जैन अनिल कुशवाहा, डीके सिंह, धन्नूलाल गौतम, रामस्वरुप ढेंगुला, मीरा अग्रवाल, जयराम कुटार, रमेश श्रीवास, ओमप्रकाश, राजेंद्र कुमार आदि उपस्थित रहे। संस्थान की अध्यक्षा डा. सुधा गुप्ता ने आभार व्यक्त किया।

००००००००
महिला अस्पताल में अब मिलेंगी बेहतर सुविधाएं

ओटी और लेवर कॉम्पलेक्स बनकर हुआ तैयार

झांसी। जिला महिला अस्पताल में प्रसव के लिए आने वाली प्रसूताओं की परेशानी अब काफी हद तक दूर हो सकेगी। इसके लिए शासन ने अस्पताल की नई इमारत में ओटी और लेवर कॉम्पलेक्स बनवाकर तैयार किया गया है। सोमवार को इसका उद्घाटन विधि-विधान से जन प्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया गया।
सोमवार को करीब 11 बजे जिला महिला अस्पताल में ऑपरेशन थिएटर और लेवर कॉम्पलेक्स का उद्घाटन राज्यसभा सांसद डॉ. चन्द्रपाल सिंह यादव, गरौठा विधायक दीपनारायण सिंह यादव, पूर्व केन्द्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य व सीएमओ विनोद कुमार यादव ने फीता काटकर किया।
इससे पहले लेवर कॉम्पलेक्स पुरानी इमारत में था। यहां स्थान की कमी के चलते गर्भवती महिलाओं को परेशानी का सामना करना पड़ता था। इस परेशानी से प्रदेश मुख्यालय को अवगत कराया गया और शासन की मंशा के चलते एक नई इमारत का निर्माण कराया गया। इसमें ओटी और लेवर कॉम्पलेक्स बनाया गया है। सीएमओ विनोद कुमार ने इस संबंध में बताया कि नये कॉम्पलेक्स में दस पलंगों की व्यवस्था की गई है।
महिलाओं को इलाज में किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिये 4 महिला चिकित्सक और 8 स्टॉप नर्स की तैनाती की गई है। इसके अलावा नवजात शिशु के लिये भी एक कक्ष बनाया गया है। ताकि नवजात शिशु के बीमार होने पर उसे इधर-उधर भागने की जरुरत न पड़े और उसका उपचार महिला अस्पताल में ही किया जा सके।

Updated : 13 Dec 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top