Home > Archived > ज़ाकिर नाइक के दस ठिकानों पर एनआईए ने छापे मारे

ज़ाकिर नाइक के दस ठिकानों पर एनआईए ने छापे मारे

ज़ाकिर नाइक के दस ठिकानों पर एनआईए ने छापे मारे
X

नई दिल्ली। नेशनल इनवेस्टिगेटिव एजेंसी (एनआईए) ने शनिवार सुबह मुम्बई स्थित विवादित इस्लामिक धर्मगुरू जाकिर नाइक की संस्था इस्लामिक रिसर्च फांउडेशन (आईआरएफ) के दस ठिकानों पर शनिवार को छापे मारे और सभी कागजातों को सीलबंद करते हुए अपने कब्जे में ले लिया।

छापे मारने से पहले शुक्रवार को एनआईए ने आईआरएफ के खिलाफ आतंकवाद विरोधी कानून और भारतीय दंड संहिता की धारा 153अ के तहत प्राथमिकी दर्ज की थी। गत मंगलवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आईआरएफ पर गैरकानूनी गतिविधियों और भड़काऊ भाषण के माध्यम से भारत में विभिन्न धार्मिक समूहों के बीच शत्रुता और घृणा को बढ़ावा देने जैसे आरोपों के चलते पांच साल के लिए प्रतिबन्ध लगा दिया था।
जांच एजेंसी की टीम शनिवार को सुबह जाकिर के मुंबई ‌स्थित संगठन आईआरएफ के ऑफिस पर पहुंची। एजेंसी के अधिकारियों के साथ काफी संख्या में पुलिस की मौजूदगी रही। जाकिर नाइक पर गैरकानूनी गतिविधियों और भड़काऊ भाषण के माध्यम से भारत में विभिन्न धार्मिक समूहों के बीच शत्रुता और घृणा को बढ़ावा देने जैसे आरोप हैं। इससे पहले गुरुवार की रात डोंगरी में आईआरएफ के दफ्तर के बाहर पाबंदी का नोटिस चस्पा किया गया था। नोटिस में ज़ाकिर नाइक और उनसे जुड़े जो भी मामले दर्ज हैं उन सभी की जानकारी दी गई है।

संस्था के बाहर लगाए गए नोटिस में साफ़ तौर पर लिखा गया है कि डॉक्टर ज़ाकिर नाइक अपने अनुयायियों को विभिन्न धार्मिक समुदायों और समूह के बीच धर्म के आधार पर शत्रुता, घृणा और वैमनस्य की भावना बढ़ने और बढ़ाने का प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित करते रहे हैं।

Updated : 19 Nov 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top