Home > Archived > रेलवे स्टेशन पर जल्द मिलेगी एम्बुलेंस सेवा

रेलवे स्टेशन पर जल्द मिलेगी एम्बुलेंस सेवा

रेलवे स्टेशन पर जल्द मिलेगी एम्बुलेंस सेवा
X

मात्र एक रुपए में एम्बुलेंस उपलब्घ कराएगा रेलवे


ग्वालियर।
ट्रेन में यात्रा के दौरान अचानक तबियत खराब होने या चोट लगने से परेशान यात्रियों को इलाज के लिए अगला महत्वपूर्ण स्टेशन आने का इंतजार करना पड़ता है। ऐसे में कभी-कभी अनहोनी भी हो जाती है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। यात्री को अगले ही स्टेशन पर इलाज मिल जाएगा। इसके लिए रेलवे स्टेशनों पर एम्बुलेंस सेवा उपलब्ध कराने पर गंभीरता से विचार कर रहा है। इसके लिए यात्रियों से नाम पात्र का शुल्क लिया जाएगा।

रेलवे के एक अधिकारी ने अपना नाम उजागर न करने की शर्त पर बताया कि एम्बुलेंस सेवा वैकल्पिक रेल यात्री बीमा की तर्ज पर उपलब्ध कराई जाएगी। इसमें मात्र 92 पैसे के शुल्क पर 10 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा मिलता है। यानी जो यात्री एम्बुलेंस का विकल्प चुनेंगे, उनसे ही पैसा वसूला जाएगा। इसका शुल्क जो एक रुपए से ज्यादा नहीं होगा, वह किराए में जोड़ दिया जाएगा। एम्बुलेंस न चाहने वाले यात्रियों को यह शुल्क नहीं देना होगा। रेलवे सूत्रों की मानें तो एम्बुलेंस सेवा का प्रस्ताव निजी क्षेत्र की एक कम्पनी ने दिया है, जो मरीजों को अस्पताल और अस्पतालों को मरीज उपलब्ध कराती है। यह कम्पनी शहरों और गांवों में एम्बुलेंस चला रही है।

यात्रियों को करना पड़ता है विषम परिस्थितियों का सामना
वर्तमान में ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को आपातकालीन चिकित्सा के लिए विषम परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है, जिसमें सबसे पहले टीटीई और उसके बाद ऐसे यात्री को खोजना पड़ता है, जो चिकित्सक हो। फिर भी प्राथमिक उपचार से अधिक कुछ नहीं हो पाता है। गंभीर हालत में यात्री को इलाज के लिए अगले स्टेशन का इंतजार करने के अलावा और कोई रास्ता नहीं होता है।
कई लोगों की जा चुकी है जान
इलाज के अभाव में कई लोगों की जान चली जाती है। इलाज के लिए स्टेशन पर चिकित्सक तो मौजूद होते है, लेकिन गंभीर यात्री को अस्पताल पहुंचाने के लिए बाहर से एम्बुलेंस बुलाना पड़ती है, जिससे कभी-कभी यात्री की हालत और गंभीर हो जाती है।

Updated : 14 Nov 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top