Home > Archived > छाताधारी प्रशिक्षण स्कूल ‘‘स्काईहॉक्स’’ में मनाया प्लैटीनम जुबली समारोह

छाताधारी प्रशिक्षण स्कूल ‘‘स्काईहॉक्स’’ में मनाया प्लैटीनम जुबली समारोह

आगरा। वायुसेना स्टेशन आगरा में स्थित छाताधारी प्रशिक्षण स्कूल में हाल ही में प्लैटीनम जुबली समारोह का आयोजन किया गया। इस यूनिट की स्थापना 75 वर्ष पूर्व अक्टूबर 1941में विलिंग्डन कैम्प (सफदरजंग) नई दिल्ली में हुई थी। उसके प्श्चात यूनिट 1942 में चकलाला पाकिस्तान में स्थानान्तरित हो गई। विभाजन के प्श्चात यह यूनिट अगस्त 1947 में स्क्वाड्रन लीडर टी एस गोपालन के नेतृत्व में आगरा में स्थानान्तरित हुई एवं तब से यहीं स्थित है। यूनिट ने पूर्व में वैलेन्सिया, हडसन, विलिंग्टन, हैलीफैक्स, डकोटा एवं पैकेट वायुयानों का संचालन किया है। वर्तमान में यह यूनिट एएन-32 वायुयानों का संचालन कर रही है।

इस अग्रणी यातायात स्क्वाड्रन ने प्रारम्भ से ही सभी ऑपरेशनों में सक्रिया भूमिका निभाई है जिनमें 1971 का भारत-पाकिस्तान का युद्ध, ऑपरेषन पवन, ऑपरेशन कैक्टस एवं अन्य मानवीय राहत मिषन जैसे कि 2014 में ऑपरेषन मेघराहत, 2015 में नेपाल में ऑपरेशन मैत्री शामिल हैं। भारतीय वायुसेना की स्काई डायविंग टीम आकाषगंगा भी इसी यूनिट का एक अंग है। यूनिट के वायुयोद्धाओं ने बहुत से रिकॉर्ड बनाए हैं जिसमें उत्तरी ध्रुव एवं दक्षिणी ध्रुव तथा माउन्ट एवरेस्ट पर प्रथम भारतीय वायुयोद्धा द्वारा स्काई डाईविंग की गई। प्लैटीनम जुबली को यादगार बनाने हेतु यूनिट में 1000 वायुयोद्धाओं व उनके परिवारों हेतु एक बड़ाखाना का आयोजन किया गया।

मलपुरा ड्रॉप जोन में एक कमांड जम्प का भी आयोजन किया गया जिसमें सी-17 ग्लोबमास्टर, सी-130जे हरक्यूलिस एवं एएन-32 वायुयानों की पैराड्रॉपिंग क्षमताओं का प्रदर्शन किया गया। 12 नवम्बर 16 को पीटीएस के पिछले अनुभवी वायुयोद्धाओं को आमंत्रित किया गया। इस अवसर पर एयर मार्शल एसबीपी सिन्हा एवीएसएस वीएम वायु अफसर कमांडिंग-इन-चीफ मध्य वायु कमान, एयर मार्शल एसआरके नायर एवीएसएम वीएम कमांडिग़-इन-चीफ प्रशिक्षण कमान उपस्थित रहे एवं इसके अतिरिक्त अन्य वरिष्ठ सैन्य एवं सिविल अधिकारी भी आमंत्रित थे।

Updated : 13 Nov 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top