Top
Home > Archived > दुर्गा अष्टमी की देश भर मे धूम पंडालों में पुष्पांजली देने वालों का तांता, पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

दुर्गा अष्टमी की देश भर मे धूम पंडालों में पुष्पांजली देने वालों का तांता, पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

दुर्गा अष्टमी की  देश भर मे धूम पंडालों में पुष्पांजली देने वालों का तांता, पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं
X

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुर्गा अष्टमी के पावन अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। ट्वीटर पर रविवार को दिए अपने संदेश में श्री मोदी ने कहा, “दुर्गा अष्टमी की शुभकामनाएं”।

भारत के कई हिस्सों में रविवार को दुर्गा अष्टमी मनाया जा रहा है। नवरात्रि के त्यौहार की शुरूआत एक अक्टूबर से हुई थी। इस वर्ष नवरात्रि 10 दिनों के लिए मनाया जा रहा है। नवरात्र के आठवें दिन महागौरी की पूजा अर्चना की जाती है। माना जाता है कि महागौरी आदी शक्ति हैं इनके तेज से संपूर्ण सृष्टि प्रकाश-मान है इनकी शक्ति अमोघ फलदायिनी है। त्यौहार का समापन 11 अक्टूबर को दशहरा के पर्व के साथ होगा।

बंगाल में दुर्गा पूजा की सबसे अहम तिथि महा अष्टमी की विशेष पूजा-अर्चना रविवार सुबह से ही प्रारंभ हो चुकी है। माहष्टमी के दिन प्रातःकाल पूजा अर्चना के बाद भगवती को पुष्पांजली अर्पित करने की विशेष परंपरा है। लोग सुबह-सुबह नए वस्त्र पहन कर पंडालों में पुष्पांजली देने जाते हैं।

रविवार सुबह से ही विभिन्न पूजा पंडालों में पुष्पांजली देने वालों का हुजूम उमड़ रहा है। पंडालों से निकलने वाली मंत्रोच्चार की ध्वनियां वातावरण को भक्तिमय बना रही हैं। हर आयु वर्ग के लोग भगवती की आराधना में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेते देखे जा सकते हैं। खास तौर पर महिलाओँ और बच्चों का उत्साह देखते ही बनता है। अष्टमी की दोपहर खिचड़ी का भोग चढाया जाता है। लोग पूरी श्रद्धा से प्रसाद ग्रहण करते हैं। आम तौर पर इस दिन लोग अपने घरों में भी खिचड़ी, खीर व पूरी बनाते हैं।

Updated : 2016-10-09T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top