रवि पुष्य अमृत योग पर बाजार में बरसा धन

सोना व चांदी की हुई 25 करोड़ की बिक्री, भीड़ से पटा महाराज बाड़ा व सराफा बाजार, जमकर हुई खरीदारी

ग्वालियर। धनतेरस से पहले खरीदारी का महायोग रविवार को सूर्योदय के साथ शुरू हुआ। रविवार को रवि पुष्य अमृत योग पर दिन का प्रकाश बढऩे के साथ बाजार में लोगों की भीड़ भी बढ़ती गई और बाजार में जमकर खरीदारी की गई। इस दौरान सोना व चांदी की वस्तुएं सबसे अधिक बिकीं।
सराफा व्यापारियों के अनुसार शहर में लगभग 25 से 30 करोड़ रुपए का स्वर्ण और चांदी का कारोबार हुआ है। पुष्य अमृत योग के अवसर पर महाराज बाड़ा और उससे लगे बाजारों में लोगों की जमकर भीड़ देखने को मिली। स्थिति यह थी कि शाम के समय सडक़ों पर लोगों का चलना तक मुश्किल हो रहा था। वहीं आने वाली धनतेरस को लेकर भी बाजार में एक बार पुन: जमकर भीड़ होने वाली है।
दीपावली से पहले रवि पुष्य अमृत सिद्धि योग पर शहर का बाजार गुलजार रहा। लोगों ने सोने-चांदी के गहनों के साथ बर्तन, कपड़े, मोबाइल, टीवी सहित अन्य सामानों की जमकर खरीदी की। एक अर्से के बाद बाजार में नजर आई भीड़ को देखकर व्यापारियों के चेहरे खिल उठे। दीपावली का अंतिम रविवार होने के कारण कपड़ा, इलेक्ट्रोनिक्स एवं बर्तनों की दुकानों पर भी लोगों की जबरदस्त भीड़ रही। भीड़ का यह सिलसिला देर रात तक जारी रहा।
सराफा दुकानों में भीड़
दीपावली से पहले रवि पुष्य अमृत सिद्धि योग पर स्वर्ण-रजत आभूषण खरीदने के लिए सराफा बाजार में लोगों की भारी भीड़ रही। लोगों ने अपनी क्षमतानुसार सोने, चांदी और डायमंड के गहने खरीदे। वहीं पुष्य अमृत योग को देखते हुए दुकानदारों ने ग्राहकों के लिए सोने और डायमंड के एक से बढक़र एक गहने की श्रंखला प्रस्तुत की।

एक नजर में
*दौलतगंज, माधौगंज, महाराज बाड़ा, सराफा बाजार, टोपी बाजार, सुभाष मार्केट, नजरबाग मार्केट एवं गांधी मार्केट भीड़ से पटे रहे।
*भीड़ के कारण महाराज बाड़ा से लगे पूरे क्षेत्र में शाम चार बजे से रात तक यातायात अवरुद्ध रहा।
*दीपावली पर्व को देखते हुए महाराज बाड़े पर रविवार को अस्थाई बाजार सुबह आठ बजे से खुल गए थे।
*एटीएम पर दिन भर लगी रहीं लोगों की लाइनें।
*सराफा बाजार को सजाया दुल्हन की तरह।
*लोगों ने बाजार में चाट और आइसक्रीम का आनंद भी लिया।

Next Story