Latest News
Home > Archived > भूकंप प्रभावित राज्यों की हर संभव मदद के लिए केंद्र तैयार: राजनाथ

भूकंप प्रभावित राज्यों की हर संभव मदद के लिए केंद्र तैयार: राजनाथ

भूकंप प्रभावित राज्यों की हर संभव मदद के लिए केंद्र तैयार: राजनाथ
X

गुवाहाटी । केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि आज सुबह 4.37 बजे आए भूकंप प्रभावित राज्यों की हर संभव मदद के लिए केंद्र पूरी तरह से तैयार है। इस बारे में हम लगातार राज्यों के साथ संपर्क बनाए हुए हैं।
सिंह ने दो दिवसीय पर असम की राजधानी गुवाहाटी में मौजूद थे। उन्होंने कहा कि मणिपुर के मुख्य सचिव से उनकी बात हुई है, जो सूचना मिली है उसके अनुसार इस हादसे में एक व्यक्ति की मौत हुई, जबकि 40 से 45 लोगों के घायल होने की सूचना मिली है। राहत व बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ के साथ ही अन्य संबंधित सुरक्षा बल व एजेंसियों को तुरंत रवाना किया गया है।
ज्ञात हो कि मणिपुर की राजधानी से 29 किमी दूर आज सुबह 4.37 बजे जमीन से 15 किमी नीचे 6.7 तीव्रता के भूकंप के झटके समूचे पूर्वोत्तर के साथ ही देश के अन्य हिस्सों में महसूस किए गए। सरकारी आंकड़ों के अनुसार अब तक मरने वालों की संख्या दो बताई गई है जबकि घायलों की संख्या 50 के पार बताई जा रही है। वहीं मरने वालों की संख्या 5 और घायलों की संख्या 100 से अधिक बताई जा रही है।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार प्राकृति आपदा में मणिपुर के तामलेंग इलाके में सबसे अधिक तबाही हुई है। यहां पर बिल्डंगें धराशायी हुई हैं। माना जा रहा है कि जैसे-जैसे राहत व बचाव कार्य आगे बढ़ेगा, मरने वालों की संख्या में इजाफा हो सकता है। वहीं असम और अरुणाचल में भी भूकंप के काफी तेज झटके महसूस किए गए हैं।
उल्लेखनीय है कि पूरा पूर्वोत्तर भूकंपीय जोन 5 की श्रेणी में आता है। यहां पर आए दिन भूकंप के हल्के झटके महसूस किए जाते हैं। लेकिन आज का झटका काफी तेज था। वहीं झटका काफी देर तक महसूस किया गया। लोग डर के मारे अपने घरों से बाहर की ओर भागने लगे। जिसके चलते कई लोगों को चोटें भी आई हैं। इसी कड़ी में असम की राजधानी के पांडु में निरंजन दास नामक एक व्यक्ति की हार्ट अटैक के चलते मौत हो गई।

Updated : 2016-01-04T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top