Home > Archived > जातिगत छुआछूत समाज के लिए कलंक: परमार

जातिगत छुआछूत समाज के लिए कलंक: परमार

दतिया। शा. उत्कृष्ट उ.मा.वि. क्र.1 दतिया के राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष सात दिवसीय शिविर के चौथे दिन बौद्धिक कार्यक्रम के अन्तर्गत अपृश्यता,स्वच्छता,पर्यावरण एवं तम्बाकू निषेध के लिए आगंतुक अतिथियों ने अपने विचार व्यक्त किए।
कार्यक्रम की अध्यक्ष बृजेन्द सिंह परमार ने व्यक्तिगत स्वच्छता एवं सामाजिक स्वच्छता विषय पर विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राघवेन्द्र सिंह सेंगर ने अस्पृश्यता पर कहा कि जातिगत छुआछूत समाज के लिए कलंक है। हम सभी एक हैं प्राचार्य उत्कृष्ट विद्यालय दतिया ने पर्यावरण के महत्व पर प्रकाश डाला। विशिष्ट अतिथि प्रमोद अश्क ने कहा कि समाज में सबसे पहले अपने दिलों की गंदगी को दूर करना होगा तभी साफ -स्वच्छ समाज निर्माण की कल्पना की जा सकती है।
मुख्य वक्ता रामेश्वर दीक्षित ने स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना के नियम एवं कार्यों को विस्तार से समझाया तथा कार्यक्रम अधिकारी राजेश शर्मा ने 'जिंदगी चुनो तम्बाकू नहींÓ के अंतर्गत तम्बाकू सेवन से होने वाले नुकसान एवं कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों होती हैं। अत: हम सबको तम्बाकू सेवन से बचना चाहिए और समाज को भी इससे दूर रहने की प्रेरणा देते रहना चाहिए अंत में रविवशंकर सोनी ने देशभक्ति गीत का गायन किया तथा छात्रों द्वारा स्वच्छता अभियान चलाया तथा मलिन बस्तियों में रैली आयोजित की। सभी अतिथियों एवं छात्रों ने हाथ धुलाई कार्यक्रम आयोजित किया।
अंत में संचालन कर रहे एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी राजेश शर्मा ने सभी का आभार प्रदर्शन किया। साथ ही शिवोडहम आश्रम पर सात दिवसीय शिविर के चौथे दिवस के कार्यक्रम को सम्पन्न किया गया।

Updated : 4 Jan 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top