योजनाओं को समझने का माध्यम है सूचना शिविर

आदर्श गांव चीनौर में सूचना शिविर आयोजित

ग्वालियर। सूचना शिविर शासन की योजनाओं और कार्यक्रमों को समझने का महत्वपूर्ण माध्यम है। इनके द्वारा जहां आमजन योजनाओं के उद्देश्यों को समझ सकते हैं वहीं उनका लाभ कैसे प्राप्त किया जाए, यह बात भी जान सकते हैं। यह बात रविवार को चीनौर में जनसम्पर्क विभाग द्वारा आयोजित सूचना शिविर में जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी ब्रम्हेन्द्र गुप्ता ने मुख्य अतिथि के रूप में कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता जनपद पंचायत भितरवार के सदस्य चंद्रपाल सिंह तोमर ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में सरपंच चीनौर भारत सिंह कुशवाह एवं संयुक्त संचालक जनसंपर्क डी.डी. शाक्यवार उपस्थित थे।
श्री गुप्ता ने कहा कि गरीब, जरूरतमंद और निराश्रित परिवारों की बेटियों के विवाह की जिम्मेदारी राज्य सरकार ने ली है। इस योजना के अंतर्गत गृहस्थी के सामान के लिए आर्थिक सहायता सरकार की ओर से दी जाती है। इसी प्रकार घटते कन्या शिशु लिंग अनुपात को देखते हुए चलाए गए बेटी बचाओ अभियान से समाज के सभी वर्ग जुड़ रहे हैं। अब ऐसे दंपतियों के लिए मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना शुरू की जा रही है, जिनकी केवल बेटियां हैं। वर्तमान में ग्वालियर सहित सतना, उज्जैन और भोपाल में नारी निकेतन चल रहे हैं। अनाथालयों में पालन पोषण की गई अनाथ तथा कुष्ठ रोगियों की 13 वर्ष से अधिक उम्र की स्वस्थ बेटियों को संरक्षण देकर उनके पालन पोषण, शिक्षा, प्रशिक्षण पुनर्वास की व्यवस्था की जाती है। अपने गृह नगर से बाहर व्यवसाय या नौकरी करने वाली महिलाओं के लिए महिला बस्ती गृह बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए गरीब, बेसहाररा, निम्न व मध्यमवर्गीय परिवार की महिलाओं को सिलाई व कढ़ाई के प्रशिक्षण के लिए 19 प्रशिक्षण केन्द्र चल रहे हैं। घरेलू हिंसा से महिलाओं की रक्षा के लिए संचालित यह योजना पीडि़त महिलाओं को राहत देती हैं। कार्यक्रम में संयुक्त संचालक जनसम्पर्क श्री शाक्यवार, सरपंच श्री कुशवाह ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
प्रचार साहित्य का किया वितरण
सूचना शिविर में जनसम्पर्क विभाग द्वारा शासन की उपलब्धियों व कार्यक्रमों की प्रगति को दर्शाने वाले विभिन्न विभागों के फोल्डर और आगे आएं लाभ उठाएं बुकलेट का वितरण भी किया गया।

Next Story