Home > Archived > रात को आने वाली रेलगाडिय़ां पहुंच रही हैं सुबह

रात को आने वाली रेलगाडिय़ां पहुंच रही हैं सुबह

शताब्दी में सुबह का भोजन मिला शाम को कोहरे के कारण घण्टों विलम्ब से चलीं गाडिय़ां

ग्वालियर। कोहरे का आलम यह है कि रात की गाडिय़ां सुबह और सुबह की गाडिय़ां दोपहर ढलने के बाद स्टेशन पर पहुंच रहीं है। जिसके चलते यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस परिस्थिति से निपटने के लिए रेलवे कुछ नहीं कर पा रही है। उधर यात्रियों को पूछताछ केन्द्र पर रेलगाडिय़ों की ठीक-ठीक जानकारी तक नहीं मिल रही है। इसके चलते यात्रियों की समस्याएं और भी बढ़ गईं है। शनिवार को तो यह स्थिति रही की रात की तमिनाडू एक्सप्रेस दोपहर एक बजे पहुंची तो ताज एक्सप्रेस दिन ढलने के बाद और सुबह की शताब्दी दोपहर दो बजे स्टेशन पर पहुंची। जिसके चलते शताब्दी के यात्रियों को सुबह का नाश्ता दोपहर में मिला वहीं खाना तीन बजे के बाद उन्हें दिया गया। जिसके कारण उनकी भूख से हालत खराब हो गई। शताब्दी में खाना ग्वालियर स्टेशन से चढ़ता है ट्रेन विलम्ब से आने के चलते यह झांसी के बाद दिया गया।
रेलवे स्टेशन पर रेलगाडिय़ों की जानकारी के लिए बनाए गए पूछताछ केन्द्र पर ट्रेनों की जानकारी ठीक-ठीक नहीं मिल पा रही है। जो गाडिय़ों तीन से चार घण्टे विलम्ब से चल रहीं हैं, उनके बारे में पूछताछ केन्द्र पर एक से डेढ़ घण्टे विलम्ब से बताई जा रहीं हैं। शताब्दी कितनी देरी से चल रही है जब यह जानकारी पूछताछ केन्द्र से चाही गई तो डेढ़ घण्टे देरी से चलना बताया गया। लेकिन वहीं नेट पर ट्रेन साढ़े तीन घण्टे विलम्ब से बताई जा रही थी। जब यात्रियों ने इस बात को पूछताछ केन्द्र पर बैठे रेल कर्मचारियों को बताया तो उन्होंने यात्रियों से अभद्रता कर दी। जिसके बाद गुस्साए यात्रियों ने हंगामा कर दिया और पूछताछ केन्द्र में घुस गए। जिस पर रेलवे कर्मचारी भी लडऩे पर उतारु हो गए पर तभी जीआरपी व आरपीएफ पहुंची और दोनों ही पक्षों को समझाया। जिसके बाद हंगामा शांत हुआ।
यह गाडिय़ां रहीं रद्द
कोहरे के चलते शनिवार को 11058 पठान कोट, 11108 बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस, 12191 श्रीधाम एक्सप्रेस, 14010 पाताल कोट एवं 19666 खजुराहो इंटरसिटी रद्द रहीं।
यह गाडिय़ां रहेंगी रद्द
रविवार को 11124 बरौनी मेल, 12190 महाकौशल एक्सप्रेस एवं 12920 मालवा एक्सप्रेस रद्द रहेगी।
रात को भी विलम्ब से आर्इं ट्रेन
कोहरे के चलते विलम्ब से चल रही शताब्दी एक्सप्रेस देर रात को ग्वालियर स्टेशन पर पहुंची। इसके चलते यात्रियों को खाना भी देर से ेही मिल सका। संभावना जताई जा रही है कि शताब्दी एक्सप्रेस सुबह के समय पर दिल्ली पहुंचेगी। लेकिन दूसरे दिन पुराने रैक के साथ चलेगी अथवा इसी रैक को साफ-सफाई कर चला दिया जाएगा। इस विषय में जब नॉर्थ सेन्ट्रल रेलवे के जनसम्पर्क अधिकारी से बात की गई तो उनका कहना था कि अभी ट्रेन रद्द होने का कोई मैसेज नहीं है। संभवत: रैक की साफ-सफाई कर पुन: चलाई जाएगी।
यह गाडिय़ां चलीं विलम्ब से
शताब्दी एक्सप्रेस, समता एक्सप्रेस, ताज एक्सप्रेस, झेलम एक्सप्रेस, मंगला एक्सप्रेस,जीटी एक्सप्रेस, तेलंगाना एक्सप्रेस, दक्षिण एक्सप्रेस, तमिलनाडू एक्सप्रेस, गोआ एक्सप्रेस, कर्नाटका एक्सप्रेस, अमृतसर-मुम्बई एक्सप्रेस, उत्कल एक्सप्रेस, इन्दौर-बरेली एक्सप्रेस, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, उदयपुर इंटरसिटी एवं केरला एक्सप्रेस सहित कई गाडिय़ां अपने निर्धारित समय से एक से लेकर छह घण्टे विलम्ब से संचालित हुईं।
उज्ज्ैनी एक्सप्रेस अब नहीं रहेगी रद्द
कोहरे के चलते जिन गाडिय़ों को पूरे जोन में रद्द किया गया, उनमें से करीब 68 रेलगाडिय़ों का रद्दीकरण रेलवे बोर्ड द्वारा किया गया है। रेलवे बोर्ड ने माना कि जिन गाडिय़ों को कोहरे के चलते रद्द किया गया है, इससे यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ रही है। इसके चलते पूरे जोन से 68 गाडिय़ों को पुन: उनके नियमित समय पर चलाया जाए। इसके बाद रेलवे बोर्ड ने आदेश जारी करते हुए एक सूची जारी की है। जिसमें ग्वालियर से होकर चलने वाली उज्जैनी एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय पर 14309 बुधवार, गुरूवार एवं 14310 मंगलवार, बुधवार को संचालित होगीं।

Updated : 24 Jan 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top