Home > Archived > जनता फाड़ रही है हमारे कपड़े

जनता फाड़ रही है हमारे कपड़े

अरविन्द माथुर/ अधिकारियों द्वारा विकास और निर्माण कार्यों के प्रस्ताव अटकाने से क्षेत्र में काम नहीं होने के कारण जनता हमसे नाराज है और नौबत यहां तक आगई है कि वह हमारे कपड़े फाडऩे को तैयार है। यह कहना है वार्ड 10 के पार्षद जयसिंह सोलंकी का।
भाजपा प्रत्याशी के रूप में पहली ही बार में चुनाव जीतकर पार्षद बने ें श्री सोलंकी ने स्वदेश से चर्चा में कहा कि उनके वार्ड में सड़क, बिजली, सफाई और सीवर की स्थिति काफी बदतर है। वहीं वार्ड में तिघरा का पानी तो आता है लेकिन कई क्षेत्र ऐसे हैं जहां कि लाइन तो हंै लेकिन पानी नहीं पहुंचता। सभी कार्यो के प्रस्ताव बनाकर दे चुके हैं, पर फाइलें अटकी पड़ी हैं और अधिकारी सुनते नहीं हैं। स्थिति यह बन गई है कि जिन लोगों ने हमें वोट देकर जिताया वे ही हमारे खिलाफ होते जा रहे हैं, हालांकि समझाने पर वह मान भी जाते हैं लेकिन यह हालात आखिर कब तक चलेंगे। एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि निगमायुक्त को भी क्षेत्र का भ्रमण कर समस्याओं से रूबरू करा चुके हैं, लेकिन कोई समाधान नहीं हुआ।
जर्जर सड़कें:- एक प्रश्न के जवाब में पार्षद श्री सोलंकी ने कहा कि लखेरा गली, केशव बाग, घासमण्डी, नाइयों का मोहल्ला, गोलदांज, शीतला गली, रस्तोगी मोहल्ला, सुभाष पुरी में सड़कें तो अत्यंत ही जर्जर स्थिति में हैं और कई बार दुर्घटनाओं का कारण भी बनी हैं। इनके निर्माण के लिए प्रस्ताव बनाकर दिया है लेकिन टेण्डर नहीं हुए और फाइलें निगमायुक्त के पास अटकी हुईं हैं।
हमारे पार्षद
आज हम आपको इस कॉलम के माध्यम से वार्ड 10 का भ्रमण करा रहे हैं। लगभग 25 हजार की आवादी वाले इस वार्ड में सड़क, पानी, बिजली, सफाई, सीवर जैसी मूलभूत समस्याओं से लोग परेशान हैं। क्षेत्रीय पार्षद भी इसे स्वीकार करते हंै, उनका कहना है कि जनता उन पर अपना गुस्सा उतार रही है। यदि दो माह में समस्याओं का समाधान नहीं हुआ तो वे जनता के साथ मिलकर सड़कों पर उतरेंगे।
सीवर, सफाई बड़ी समस्या
कहने के लिए नगर निगम द्वारा स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। लेकिन हमारे वार्ड में सीवर और सफाई व्यवस्था की स्थिति बहुत ही खराब है। इसमें आऊ खाना, केशव कॉलोनी शीतला गली, हलवाट खाना, लखेरा गली में तो कचरे के ढेर लगे रहते हैं। सफाई कर्मियों की संख्या कम होने से नियमित सफाई नहीं होती। इसके साथ ही सीवर लाइन भी पुरानी और जीर्ण शीर्ण हो गई है जिससे सड़कों पर सीवर का पानी बहता रहता इससे संक्रामक रोगों का खतरा बढ़ गया है।
हर ओर अंधेरा
एक अन्य प्रश्न के जवाब में श्री सोलंकी ने बताया कि खम्बे तो हैं लेकिन उन पर न तो बल्ब हैं ना ही ट्यूबलाइट जिसके चलते हर ओर अंधेरा ही अंधेरा रहता है। इसमें केशव बाग, किला क्षेत्र, सुनारन मोहल्ला, नाइयों का मोहल्ला आदि में तो कई जगह बिजली के खम्बे भी जर्जर स्थिति में हैं।
मौलिक निधि के भी कार्य अटके
श्री सोलंकी ने आरोप लगाया कि परिषद की बैठकें होती नहीं हैं, अधिकारी सुनते नहीं हैं। यहां तक कि मौलिक निधि से भी काम नहीं करा पा रहे। परिषद की बैठक हो तो अपनी बात रखें लेकिन कहीं कोई सुनवाई नहीं होती, आखिर हम कहां और किससे शिकायत करें। जनता के विरोध को देखकर हमें यही लगता है कि अब तो हमें उसके साथ मिलकर आंदोलन करना पड़ेगा। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि इसके लिए वह दो माह और इंतजार करेंगे और फिर सड़कों पर उतरेंगे।
शासकीय भूमि पर अतिक्रमण
पार्षद श्री सोलंकी ने बताया कि वार्ड में कई जगह शासकीय सम्पत्ति पर अतिक्रमण किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी के सवाल पर उन्होंने कहा कि जो समस्याएं शहर में हैं उनके रहते इसकी कल्पना करना भी बेकार है।
ये हैं प्रमुख क्षेत्र
इस वार्ड में मुख्य रूप से केशर बाग, सम्पूर्ण किला क्षेत्र, कोटेश्वर कॉलोनी, गोलदांज मोहल्ला, काशी नरेश की गली, हलवाट खाना, बहोड़ापुर, घासमण्डी, गली कानून गो, सुभाषपुरी, मंगलेश्वर रोड, किला गेट चौराहा, चौक बाजार, सुनारन मोहल्ला शामिल हैं।
क्या कहते हैं क्षेत्रीय नागरिक
हमारे क्षेत्र में सड़क की हालत बहुत ही खराब है। स्ट्रीट लाइट नहीं होने से काफी परेशानी होती है और असामाजिक तत्वों का भय बना रहता है। सफाई भी नियमित नहीं होती।
राकेश भदौरिया, केशर बाग
बिजली, पानी, सड़क, सफाई की समस्या से पूरे क्षेत्र के लोग परेशान हैं। पार्षद से शिकायत की है। उनका कहना है कि फाइलें अधिकारियों ने अटका रखी हैं। अब हम किससे जाकर शिकायत करें।
गजेन्द्र सिंह कुशवाह, कोटेश्वर कॉलोनी
तिघरा का पानी आता है लेकिन लाइनें पुरानी होने तथा एडीबी के तहत ठीक से काम नहीं होने के कारण आए दिन समस्या बनी रहती है। सफाई भी समय से नहीं होती। पार्षद ने कहा है कि यदि दो माह में समस्याओं का समाधान नहीं होता तो वे हमें साथ लेकर निगम प्रशासन के खिलाफ आंदोलन करेंगे।
बंटी तोमर, सुभाष पुरी

Updated : 13 Jan 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top