यात्रा के दौरान ट्वीट के जरिए सुलझाएं अपनी समस्याएं
ग्वालियर। रेलवे ने यात्रियों की यात्रा को सुरक्षित करने की दृष्टि से कई सुविधाएं उपलब्ध कराई हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में यात्री इसका लाभ नहीं उठा पाते हैं। रेलवे ने अब ट्विटर के जरिए भी यात्रियों की शिकायतें दर्ज कर उनका निराकरण करने की अभिनव पहल शुरू की है, लेकिन जिस तरह से हजारों की संख्या में लोग ट्विटर और फेसबुक पर अपनी शिकायतें दर्ज करा रहे हैं, उसे सुलझाने में रेल विभाग के लिए परेशानी भी खड़ी कर रहा है।
यात्रियों की तमाम परेशानियों को देखते हुए रेलवे विभाग ने समस्याओं के लिए एक नम्बर जारी किया है, जिस पर फोन करके यात्री अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। साथ ही रेल विभाग यात्रियों से इस बात की भी अपेक्षा रखता है कि जो समस्याएं हेल्पलाइन नम्बर के जरिए खत्म हो सकती हैं, उसे हेल्पलाइन नम्बर पर फोन करके ही सुलझाने का प्रयास करें, लेकिन अगर हेल्पालाइन पर यह समस्याएं नहीं सुलझ रही हैं तो उसे संबंधित अधिकारी और विभाग को ट्वीट करें।
ट्वीट करते समय ध्यान रखें यह बातें
अपने बारे में जानकारी दें
यदि आप सफर करने के दौरान ट्वीट कर रहे हैं तो आप अपना पीएनआर नम्बर, फोन नम्बर, कोच नम्बर एवं बर्थ नम्बर का जिक्र जरूर करें।
समस्या के हिसाब से करें हैश टैग
यदि आपको स्वास्थ्य से संबधित परेशानी है तो (उमकपबंस) और यदि खाने से संबधित है तो (बमजतपदह) से ट्वीट करें।
रेलवे के फोन को जरूर उठाएं
शिकायत करने के बाद रेलवे द्वारा फोन काल आने पर उसे जरूर उठाकर बात करें।
ट्वीट के बाद जवाब पर निगाह रखें
ट्वीट के माध्यम से शिकायत करने के बाद विभाग द्वारा जो जवाब आए, उस पर निगाह जमाकर रखें।
रद्दीकरण की जानकारी दें
यदि आप टिकट वापस करना चाहते हैं तो रद्दीकरण की जानकारी जरूर दें।
कार्रवाई के बाद जवाब दें
आपकी शिकायत के निवारण के बाद आप जवाब जरूर दें।
पीएनआर व ट्रेन की जानकारी
पीएनआर व ट्रेन की जानकारी के लिए 139 पर सम्पर्क करें।
सामान व महिला उत्पीडऩ की शिकायत करें
सामान छूट जाने व महिला उत्पाडऩ संबधी शिकायत को 182 पर दर्ज कराएं।
महिला या विकलांग कोच में कब्जा होने पर
महिला या विकलांग कोच में अनाधिकृत कब्जा करने वालों की शिकायत 1800111322 पर शिकायत करें।
खाने की शिकायत
खाने से संबधित गुणवत्ता या ऑव्हर चार्जिंग की शिकायत 1800111321 पर डायल करें।